बचत खाते में कितना पैसा रखा जा सकता है? यह बात आम जनता को पता होनी चाहिए

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jul 2023 09:54:47 AM
How much money can be kept in a savings account? General public must know this

बैंक खाता: आज के दौर में बैंक खाता होना बहुत जरूरी है। बैंक खाते के माध्यम से वित्तीय लेनदेन करना आसान है। वहीं, बैंक खाते भी विभिन्न प्रकार के होते हैं। लोग बचत खाता, चालू खाता और वेतन खाता खोल सकते हैं। अलग-अलग खातों के अलग-अलग लाभ होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग बचत खाते में कितना पैसा रख सकते हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में...

बैंक खाता

अक्सर लोग बहुत ज्यादा लेन-देन करते हैं। जबकि ये लेनदेन बचत खाते में किए जाते हैं. सेविंग अकाउंट के तहत लोग इस खाते में अपनी बचत रख सकते हैं. लेकिन जब सवाल आता है कि बचत खाते में कितना पैसा रखा जा सकता है तो आपको बता दें कि इसकी कोई सीमा नहीं है। सेविंग अकाउंट में आप जितना चाहें उतना पैसा रख सकते हैं, लेकिन आपको एक बात का खास ख्याल रखना होगा। दरअसल, अगर आपके बचत खाते में जमा पैसा आईटीआर के दायरे में आता है तो आपको इसकी जानकारी देनी होगी।

कैश जमा करते समय कोई भी आयकर विभाग के रडार पर नहीं आना चाहता. आईटी विभाग के माध्यम से नकद जमा की सक्रिय रूप से निगरानी की जाती है। अनावश्यक परेशानी से बचने के लिए नियमित सीमा जानना महत्वपूर्ण है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने किसी भी बैंक के लिए एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख रुपये से अधिक की नकद जमा की रिपोर्ट करना अनिवार्य कर दिया है।

जमा कई खातों में हो सकता है, जिससे एक ही व्यक्ति/निगम को लाभ हो सकता है। 10 लाख रुपये की यही सीमा एफडी में नकद जमा, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और शेयरों में निवेश और विदेशी मुद्रा जैसे ट्रैवलर चेक, फॉरेक्स कार्ड आदि की खरीद पर भी लागू होती है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। बचत खाते में नकदी जमा करते समय भी।


वहीं, बचत खाते पर टैक्स देना पड़ता है. टैक्स अधिक आय पर भी हो सकता है और बैंक से मिलने वाले ब्याज पर भी हो सकता है. एक निश्चित अवधि में पैसा जमा करने पर बैंक एक निश्चित प्रतिशत ब्याज देता है। यह ब्याज बाजार और बैंक नीति के आधार पर तय या फ्लोटिंग हो सकता है। यह एक तरीका है जिससे बैंक अपने ग्राहकों को अपना पैसा बैंक में रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.