Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी का उज्ज्वल भविष्य चाहते हैं तो आज ही खुलवाएं इस सरकारी योजना में खाता, मिलेंगे 70 लाख रुपये

Samachar Jagat | Thursday, 25 Jan 2024 09:24:52 AM
If you want a bright future for your daughter, then open an account in this government scheme today, you will get Rs 70 lakh.

सुकन्या समृद्धि योजना: बेटियों की उच्च शिक्षा और शादी के लिए धन जुटाने में सुकन्या समृद्धि योजना काफी कारगर है। योजना में आपकी बेटी का खाता उसके 10 वर्ष की आयु पूरी होने तक खोला जा सकता है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस: भारत में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। भारत सरकार ने इसकी शुरुआत साल 2008 में की थी. इसका उद्देश्य बालिकाओं/बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और असमानताओं को दूर करना है। आजकल बच्चों की पढ़ाई और शादी में बहुत खर्च होता है। महंगाई के इस दौर में अगर आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का भविष्य उज्ज्वल हो तो आप सरकारी योजना में उसका खाता खुलवा सकते हैं। यह योजना है सुकन्या समृद्धि योजना. इस योजना में थोड़ा सा निवेश करके आप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए अच्छा खासा फंड तैयार कर सकते हैं।

माता-पिता अपनी बेटी की उम्र 10 वर्ष पूरी होने से पहले सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Account) में खाता खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि खाता एक परिवार में केवल 2 बेटियों के लिए ही खोला जा सकता है। जुड़वाँ या तीन बच्चों के मामले में 2 से अधिक खाते खोले जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने की तारीख से अधिकतम 15 साल तक योगदान किया जा सकता है। अगर कोई निवेशक अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद योजना में खाता खोलता है, तो वह 15 साल तक अपना योगदान जमा कर सकता है। इसके बाद 6 साल का लॉक-इन पीरियड होता है. इस अवधि में कोई निवेश नहीं करना होता है, लेकिन ब्याज मिलता रहता है। इस योजना में बेटी के 18 साल की होने पर मैच्योरिटी राशि का 50 फीसदी हिस्सा निकाला जा सकता है. बाकी रकम बेटी के 21 साल की होने पर निकाली जा सकती है.

सुकन्या समृद्धि योजना वर्तमान में सालाना 8.2 प्रतिशत की चक्रवृद्धि ब्याज दर प्रदान करती है। इस योजना में आप एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा कर सकते हैं। आप यह निवेश किश्तों में या एकमुश्त कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप साल 2024 में सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलते हैं जब आपकी बेटी 1 साल की हो जाएगी। यदि आप हर वित्तीय वर्ष में SSY खाते में रुपये जमा करते हैं। 1,50,000, आपको कुल रु. मिलेंगे. 69,27,578 रुपये मिल सकते हैं. इसमें आपके द्वारा निवेश की गई रकम 22,50,000 रुपये होगी. वहीं, ब्याज आय 46,77,578 रुपये होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेशकों को एक साल में रु. 1.50 लाख निवेश पर आयकर छूट का लाभ उठा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना EEE स्टेटस के साथ आती है। यानी तीन जगहों पर टैक्स छूट मिलती है. सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की गई रकम पर टैक्स छूट मिलती है. इस योजना से मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री है. इसके अलावा इस योजना में परिपक्वता राशि भी कर मुक्त है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.