IMD Rainfall Alert: इन शहरों में आज से पांच दिनों तक भारी बारिश होगी

Samachar Jagat | Monday, 08 May 2023 02:16:19 PM
IMD Rainfall Alert: Heavy rain will occur in these cities for five days from today

उत्तर भारत के सभी राज्यों में बारिश का मौसम खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों में खूब बारिश हुई और अब एक बार फिर से तापमान बढ़ने लगा है। हालांकि, मोचा चक्रवात के कारण अंडमान निकोबार द्वीप समूह के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


आज से अगले पांच दिनों तक बारिश होगी। इसके अलावा कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली और पश्चिमी यूपी में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान मोचा की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ेगी। इसका असर अंडमान निकोबार में दिखेगा। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा, '8 से 12 मई के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होगी।' इसमें से 8, 9 और 12 मई को बारिश की रफ्तार काफी तेज होगी। वहीं, बंगाल की खाड़ी, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिनकी रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है।

वहीं, उत्तर पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो 7 और 8 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में बारिश होगी. वहीं, 7 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है. इसके अलावा उत्तराखंड में 7 और 8 मई को ओलावृष्टि होगी। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में 7 मई को ओले गिरेंगे। दक्षिण भारत में केरल, कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में अगले पांच दिनों तक बारिश होगी। दिन। इसमें से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 7 मई को, जबकि केरल में माहे में 9-11 मई के बीच मैच होंगे। वहीं, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 10 और 11 मई को भारी बारिश देखने को मिलेगी।

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में अगले पांच दिनों तक बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. ऐसे में गर्मी और बढ़ने की संभावना है। हालांकि, अगले पांच दिनों तक कहीं भी लू की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.