IMD Rainfall Alert: अगले पांच दिनों तक इन शहरों में होगी भारी बारिश, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2023 02:18:51 PM
IMD Rainfall Alert: Heavy rain will occur in these cities for the next five days, check details

Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. मानसून के आने से पहले ही कई राज्यों में बारिश हो रही है, जिससे मौसम खुशनुमा बना हुआ है.

मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान जारी किया है. इसके बाद बारिश में कमी देखने को मिलेगी। हालांकि, अगले तीन से चार दिनों तक बिहार और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति जारी रहेगी। वहीं, अगले पांच दिनों तक दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 31 मई, उत्तराखंड में 31 मई और 1 जून को ओले गिरने वाले हैं। इस दौरान तेज बारिश भी होगी। 31 मई से 2 जून तक उत्तराखंड के दूर-दराज के इलाकों में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी चलने का भी अनुमान है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भारी बारिश होने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक दिल्ली में आंधी के साथ बारिश हो सकती है. 2 जून को भी हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा यूपी के आगरा, बागपत, अलीगढ़, बुलंदशहर आदि जिलों में आज और अगले दो दिनों तक बारिश के आसार हैं.


दक्षिण भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने बताया है कि केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में बारिश होगी. तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 31 मई और 1 जून को भारी बारिश होगी, जबकि केरल में 31 मई से 4 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है।

बीते दिन के मौसम की बात करें तो विदर्भ, मराठवाड़ा में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया, जबकि देश के बाकी हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में औसत से चार से आठ डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में तापमान औसत से चार से छह डिग्री कम दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले दो दिनों तक तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. मध्य और महाराष्ट्र में अगले तीन दिन के दौरान तापमान में चार डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में दो डिग्री की वृद्धि होने की उम्मीद है। वहीं, बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.