IMD Rainfall Alert: New Update! इन 15 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Wednesday, 03 May 2023 02:50:19 PM
IMD Rainfall Alert: New Update! Heavy rain alert in these 15 states today, check details

IMD Rainfall, Weather Update: मई के महीने की शुरुआत बारिश के साथ हो चुकी है. कहीं बेमौसम बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई है तो कहीं आफत बनकर बारिश हो रही है. बारिश के कारण किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक देशभर में मौसम का ऐसा ही मिजाज देखने को मिलेगा. बारिश और तेज हवा के कारण लोगों को लू से राहत मिलेगी।

इन राज्यों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट आज

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज जम्मू कश्मीर, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर। वहीं, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और हरियाणा में एक या दो भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इसके अलावा, केरल के कुछ हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दिल्ली एनसीआर में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा और राजस्थान और गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश देखी जाएगी। बता दें, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले 2-3 दिन बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. शिमला, कांगड़ा में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई है। जिससे किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। बारिश से तापमान में गिरावट आई है। हिमाचल प्रदेश के स्थानीय आईएमडी प्रमुख सुरेंद्र पोल के मुताबिक, अगले 48 घंटों तक बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि की गतिविधियां जारी रहेंगी।

किसानों के लिए आफत बनी बारिश महाराष्ट्र में बीते कई दिनों से बारिश हो रही है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में किसानों को भारी नुकसान हुआ है। विदर्भ, मराठवाड़ा, पश्चिमी महाराष्ट्र, उत्तरी महाराष्ट्र, बुलढाणा और अमरावती में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है. फसलों के अलावा यह बारिश पशुओं के लिए भी आफत बन गई है। अमरावती में संतरे की फसल को भारी नुकसान हुआ है। सैकड़ों एकड़ में फैली फसल बारिश में बर्बाद हो गई है। इसके अलावा पशुपालकों को भी भारी नुकसान हुआ है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है।

केदारनाथ यात्रा इन दिनों श्रद्धालुओं के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। हालांकि केदारनाथ में रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी तीर्थयात्रियों के लिए आफत बन गई है। बता दें, मौसम को देखते हुए केदारनाथ धाम के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 5 मई तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. वहीं, यात्रियों के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

लू से राहत

मई के महीने में अमूमन लोगों को चिलचिलाती धूप और चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इस बार मौसम ने करवट ली है और लोग हल्की ठंडक महसूस कर रहे हैं। बारिश और सर्द हवाओं के चलते लोगों को लू से राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों तक देश में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने वाला है। इससे लोगों को गर्मी और धूप से राहत मिलने वाली है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.