आईएमडी बर्फबारी की चेतावनी! आईएमडी ने आज से इन राज्यों में भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2023 02:46:33 PM
IMD snowfall Alert! IMD issued yellow alert for heavy rain and snowfall in these states from today

आमतौर पर गर्मियों के मौसम में मैदानी इलाकों के लोग हिमाचल के मैदानी इलाकों में जाना पसंद करते हैं। लेकिन इस बार हिमाचल प्रदेश में भी मौसम की बेरुखी साफ नजर आ रही है.


इस बार मैदानी इलाकों की तरह हिमाचल प्रदेश के पहाड़ भी भीषण गर्मी से तप रहे हैं. हिमाचल के ऊना में रविवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.4 डिग्री अधिक है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के लोगों को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार से हिमाचल प्रदेश में बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पाकिस्तान के उत्तरी इलाकों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। पंजाब के आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी मौजूद है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. इससे हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश के आसार हैं।

कुछ इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार से पांच दिनों तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान तेज आंधी चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग की ओर से राज्य में तेज आंधी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 23 से 27 मई तक राज्य में मौसम खराब रहेगा। 24 और 25 मई को राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की जाएगी। वहीं, स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग का पूर्वानुमान एजेंसी, पश्चिमी हिमालय में 24 मई से बारिश की तीव्रता बढ़ेगी।

राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी की भी संभावना है। इस दौरान तेज रफ्तार हवाएं चलने का अनुमान है। इससे तापमान में गिरावट आएगी, जिससे प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. कुछ इलाकों में आंधी का अलर्ट भी जारी किया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग ने 23 और 24 मई को हिमाचल प्रदेश के दस जिलों में अलग-अलग जगहों पर आंधी, बिजली गिरने, ओलावृष्टि और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 25 व 26 मई को प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर तेज आंधी व बिजली गिरी।

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि 23 मई से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। इससे प्रदेश में तीन से चार दिनों तक व्यापक बारिश होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.