इनकम टैक्स रिटर्न: इक्विटी में दमदार रिटर्न, इनकम टैक्सेबल नहीं; क्या आईटीआर दाखिल किया जाना चाहिए?

Samachar Jagat | Saturday, 13 May 2023 01:56:27 PM
Income Tax Return: strong return in equity, income is not taxable; What ITR should be filed?

Income Tax Return: इनकम टैक्स रिटर्न (ITR Fileing 2023) फाइल करने के दिन आ गए हैं। इस बार आपको कैपिटल गेन टैक्स से जुड़े नियम बदले हुए नजर आएंगे, हालांकि काफी कुछ बदला हुआ भी नजर आएगा। नई कर व्यवस्था अब डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था है।


डेट म्यूचुअल फंड पर कैपिटल गेन टैक्स नियम को लेकर नया नियम 1 अप्रैल से लागू हो गया है, जिसमें आपको डेट फंड पर रिटर्न पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन का लाभ नहीं मिलेगा. लेकिन इस लेख का फोकस इक्विटी में किसी भी तरह के निवेश पर टैक्स लगाने पर है। अगर आप इक्विटी से पैसा कमाते हैं (इक्विटी इन्वेस्टमेंट टैक्स रूल), लेकिन आपकी इनकम टैक्सेबल नहीं है तो इसे लेकर क्या नियम होगा? आईटीआर फाइलिंग से पहले जान लें ये सारी बातें

इक्विटी निवेश पर टैक्स नियम क्या हैं? (इक्विटी निवेश कराधान)

यदि आप इक्विटी निवेश करते हैं, जैसे कि शेयर बाजार में सूचीबद्ध शेयरों में निवेश करना, या म्यूचुअल फंड में निवेश करना और 1 वर्ष से अधिक समय तक उनमें अपना निवेश बनाए रखना, तो यह एक दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ है। आता है और इस पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगता है। लेकिन आपको 1 लाख रुपये तक के लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर टैक्स छूट मिलती है। इससे ऊपर के रिटर्न पर आपको 10 फीसदी की दर से टैक्स देना होगा.

अगर आप आईटीआर फाइल करते हैं...

अगर आप इक्विटी निवेश करते हैं और आपको आईटीआर फाइल करना है तो आपको अपने इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में इस स्रोत का खुलासा करना होगा। आपको अपना एनुअल इंफॉर्मेशन स्टेटमेंट भी चेक करना चाहिए, इसमें आपकी इनकम और टैक्स रिटर्न से जुड़ी सभी जानकारियां होती हैं।

आपको कब टैक्स नहीं देना होगा?

लेकिन अगर आपकी पूरी टैक्स देनदारी शून्य है तो आप आईटीआर फाइल करने के लिए बाध्य नहीं हैं। यह और बात है कि टैक्सेबल इनकम के दायरे में नहीं आने के बावजूद आपको ITR फाइल करने की सलाह दी जाती है.

आईटीआर क्यों फाइल करना चाहिए?

इनकम टैक्स एक्ट 1961 के मुताबिक, टैक्स देनदारी न होने पर आपको टैक्स चुकाने से छूट मिलती है, लेकिन फिर भी आपको कई कारणों से ITR फाइल करना चाहिए। सबसे पहले, यह आपकी आय का कानूनी प्रमाण है। अगर आपकी सैलरी से टीडीएस काटा गया है तो आपको टीडीएस क्लेम करने के लिए आईटीआर फाइल करना चाहिए। इससे कर्ज लेने में भी मदद मिलती है। पासपोर्ट या वीजा आदि के लिए आपको इनकम प्रूफ से जुड़े दस्तावेज दिखाने होते हैं ऐसे में ITR एक बड़ा प्रूफ साबित होता है.

कर योग्य आय का दायरा क्या है?

देश में दो टैक्स व्यवस्थाएं हैं- पुरानी और नई। दोनों में बहुत अंतर है। इसमें टैक्सेबल इनकम का दायरा भी अलग होता है। अगर आप पुरानी टैक्स व्यवस्था में ITR फाइल करते हैं तो आपको 2.5 लाख तक की ग्रॉस टोटल इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना होता है. ऊपर से छूट और छूट लेकर आप दो लाख तक टैक्स बचा सकते हैं। इससे आपकी टैक्स देनदारी कम हो जाती है।

नई कर व्यवस्था में कर योग्य आय का दायरा

नई टैक्स व्यवस्था में इस बजट में 3 लाख रुपये तक की आय को टैक्स चुकाने तक पूरी तरह से छूट दी गई है. वहीं, 7 लाख तक की आय पर छूट के साथ-साथ टैक्स छूट भी मिलती है, इससे आपकी टैक्स देनदारी कम हो जाती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.