RBI Latest Circular: आरबीआई क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने जा रहा है - विवरण यहां

Samachar Jagat | Friday, 07 Jul 2023 10:23:07 AM
RBI Latest Circular: RBI is going to change the rules of Credit and Debit cards – Details Here

आरबीआई का ताजा सर्कुलर भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही क्रेडिट कार्ड और डेबिट के नियमों में बदलाव कर सकता है। बैंक ने इस बदलाव के लिए आम जनता से भी राय मांगी है. बैंक क्रेडिट नेटवर्क पर फैसला लेने वाले हैं। इसके लिए बैंक ने एक सर्कुलर भी जारी किया है. आइए जानते हैं बैंक कौन से नियम बदलने जा रहा है?

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को क्रेडिट कार्ड और डेबिट नियमों में बदलाव किया है भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को क्रेडिट कार्ड और डेबिट नियमों में बदलाव किया है। बैंक ने एक सर्कुलर के जरिए यह जानकारी दी है. आरबीआई द्वारा लिए गए फैसले के बाद डेबिट, प्रीपेड कार्ड के नियम भी बदले जा सकते हैं। इसे लेकर आरबीआई ने कहा कि किसी भी कार्ड को किसी खास नेटवर्क के लिए नहीं बल्कि सभी नेटवर्क के लिए इस्तेमाल की इजाजत दी जानी चाहिए.

RBI ने जारी किया सर्कुलर

आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी किया है. इस सर्कुलर में बैंक ने कहा कि सभी नेटवर्क के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बैंक ने इसके लिए जनता से भी राय मांगी है.

RBI ने क्यों लिया ये फैसला?

आप कार्ड का उपयोग करके किसी भी व्यापारी को आराम से भुगतान कर सकते हैं। कार्ड नेटवर्क व्यापारी और कार्डधारक के बीच लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। कार्ड नेटवर्क एक प्रकार का बुनियादी ढांचा प्रदान करता है। कार्ड नेटवर्क इसके लिए शुल्क भी लेता है.

कार्ड नेटवर्क कंपनियों की बात करें तो चार मुख्य क्रेडिट कार्ड नेटवर्क मास्टरकार्ड, वीज़ा, अमेरिकन एक्सप्रेस और डिस्कवर हैं। इनमें से दो कॉर्पोरेट कार्ड जारीकर्ता भी हैं। यह एमेक्स और डिस्कवर है।

जब भी आप कार्ड से भुगतान करते हैं तो यह कार्ड नेटवर्क द्वारा तय किया जाता है कि क्रेडिट कार्ड से भुगतान कहां किया जा सकता है। अगर आप कभी दो अलग-अलग क्रेडिट कार्ड की सुविधाएं देखेंगे तो पाएंगे कि जो सुविधा एक कार्ड पर मिलती है वह दूसरे कार्ड पर नहीं मिलती।


प्रत्येक व्यापारी या दुकानदार सभी प्रकार के कार्ड से भुगतान स्वीकार करने में सक्षम नहीं है। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि कई जगहों पर वीज़ा कार्ड काम नहीं करता है और कुछ जगहों पर मास्टर कार्ड काम नहीं करता है. इसी के चलते केंद्रीय बैंक क्रेडिट कार्ड पेमेंट को लेकर ये नियम लाने जा रहा है.

रुपे कार्ड का प्रचार

अगर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से जुड़े नियम बदलेंगे तो इसका सबसे सकारात्मक असर रुपे कार्ड पर देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक देश में रुपे कार्ड को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला ला रहा है। अमेरिकी वीजा और मास्टरकार्ड पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। लेकिन उनके कार्ड नेटवर्क में RuPay कार्ड की एंट्री नहीं है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.