इनकम टैक्स: बड़ी राहत! इन लोगों को नहीं भरना होगा ITR, ITR दाखिल करने से छूट की शर्तें

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jul 2023 10:08:30 AM
Income Tax: Big relief ! these people will not have to fill ITR , Conditions for exemption from filing ITR

ITR Filing Login: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है. जिन लोगों की आय टैक्स स्लैब में आती है, वे अपना ITR दाखिल कर रहे हैं.

 

हालांकि, अब मोदी सरकार की ओर से लोगों को बड़ी राहत दी गई है और कुछ लोगों को आईटीआर भी नहीं भरना होगा. आइए जानते हैं इसके बारे में... क्या वरिष्ठ नागरिकों के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य है? कई लोगों के मन में इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति है कि आईटीआर किसे दाखिल किया जाए।

इनकम टैक्स रिटर्न

दरअसल, बजट 2021 में पेश की गई आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 194पी चुनिंदा वरिष्ठ नागरिकों को आयकर रिटर्न दाखिल करने से राहत प्रदान करती है। हालाँकि, उन्हें कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। धारा 194पी 1 अप्रैल 2021 से लागू है। आयकर अधिनियम की धारा 194पी 75 वर्ष और उससे अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को आईटीआर दाखिल करने से छूट देती है। इसके लिए उन्हें कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी. इन शर्तों में निर्दिष्ट बैंकों से पेंशन और ब्याज आय और बैंक को एक घोषणा पत्र जमा करना शामिल है। नामित बैंक टैक्स काटेगा और आईटीआर दाखिल करने की कोई जरूरत नहीं होगी।

आईटीआर

वरिष्ठ नागरिक को ऐसा बैंक चैप्टर VI-A (यानी 80C इत्यादि) के आधार पर कटौती की अनुमति दे सकता है और उसकी ओर से टैक्स काट कर जमा कर सकता है। ऐसे में किसी को भी आईटीआर दाखिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इस प्रावधान से कितने वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिल रहा है। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 194पी 75 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को आयकर रिटर्न दाखिल करने से छूट की शर्तें प्रदान करती है।

आईटीआर दाखिल करने से छूट की शर्तें हैं-

-वरिष्ठ नागरिक की उम्र 75 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.
-वरिष्ठ नागरिक भारत का 'निवासी' होना चाहिए।
– वरिष्ठ नागरिक के पास केवल पेंशन आय और ब्याज आय होती है और ब्याज आय उसी निर्दिष्ट बैंक से अर्जित/अर्जित होती है जिसमें वह अपनी पेंशन प्राप्त कर रहा है।
– वरिष्ठ नागरिक को नामित बैंक को एक घोषणा पत्र जमा करना होगा।
- बैंक केंद्र सरकार के माध्यम से अधिसूचित एक 'विशिष्ट बैंक' है। ऐसे बैंक अध्याय VI-ए के तहत कटौती और धारा 87ए के तहत छूट पर विचार करने के बाद वरिष्ठ नागरिकों के टीडीएस में कटौती के लिए जिम्मेदार होंगे।
– एक बार जब नामित बैंक 75 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए कर काट लेता है, तो वरिष्ठ नागरिकों को आयकर रिटर्न प्रस्तुत करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.