Income Tax Notice: बड़ी खबर! इन 5 कैश ट्रांजैक्शन पर आएगा टैक्स नोटिस, चेक करें इनकम टैक्स का नियम!

Samachar Jagat | Monday, 26 Jun 2023 09:46:11 AM
Income Tax Notice: Big news! Tax notice will come for these 5 cash transaction, check rule of income tax

आयकर विभाग इन दिनों नकद लेनदेन को लेकर काफी सतर्क हो गया है। पिछले कुछ वर्षों में, आयकर विभाग ने विभिन्न निवेश प्लेटफार्मों जैसे बैंक, म्यूचुअल फंड हाउस, ब्रोकर प्लेटफॉर्म आदि पर आम जनता के लिए नकद लेनदेन के नियमों को सख्त कर दिया है।

बता दें कि ऐसे कई लेनदेन हैं, जिन पर इनकम टैक्स की नजर होती है. अगर आप बैंकों, म्यूचुअल फंड, ब्रोकरेज हाउस और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रार के साथ बड़े नकद लेनदेन करते हैं, तो उन्हें आयकर विभाग को सूचित करना होगा। आइए जानते हैं ऐसे 5 ट्रांजेक्शन के बारे में, जो आपको मुसीबत में डाल सकते हैं।

1 बैंक सावधि जमा (एफडी):

अगर आप साल में एक या एक से अधिक बार एफडी में 10 लाख रुपये या उससे अधिक जमा करते हैं, तो आयकर विभाग आपसे पैसे के स्रोत के बारे में पूछ सकता है। ऐसे में अगर संभव हो तो एफडी में ज्यादातर पैसा ऑनलाइन माध्यम से या चेक के जरिए जमा करें।

2 बैंक बचत खाता जमा:

यदि कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में एक खाते या एक से अधिक खातों में 10 लाख रुपये या उससे अधिक नकद जमा करता है, तो आयकर विभाग पैसे के स्रोत पर सवाल उठा सकता है। चालू खाते में अधिकतम सीमा 50 लाख रुपये है.

3 क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान:

कई बार लोग क्रेडिट कार्ड का बिल कैश में भी जमा करते हैं। अगर आप एक बार में क्रेडिट कार्ड बिल के तौर पर 1 लाख रुपये से ज्यादा कैश जमा करते हैं तो आयकर विभाग आपसे पूछताछ कर सकता है। वहीं, अगर आप एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख रुपये से अधिक के क्रेडिट कार्ड बिल का नकद भुगतान करते हैं, तो आपसे पैसे के स्रोत के बारे में भी पूछा जा सकता है।

4 संपत्ति लेनदेन:

अगर आप प्रॉपर्टी रजिस्ट्रार के साथ कैश में कोई बड़ा लेनदेन करते हैं तो इसकी रिपोर्ट आयकर विभाग के पास भी जाती है। अगर आप 30 लाख रुपये या उससे अधिक की संपत्ति नकद में खरीदते या बेचते हैं, तो संपत्ति रजिस्ट्रार की ओर से जानकारी आयकर विभाग के पास चली जाएगी।

5 शेयर, म्यूचुअल फंड, डिबेंचर और बांड की खरीद:


अगर आप शेयर, म्यूचुअल फंड, डिबेंचर और बॉन्ड में बड़े नकद लेनदेन करते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे उपकरणों में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 10 लाख रुपये तक ही नकद लेनदेन किया जा सकता है। तो अगर इनमें से किसी में पैसा लगाने का आपका कोई प्लान है तो सबसे पहले ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको बड़ी मात्रा में कैश का इस्तेमाल नहीं करना है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.