इनकम टैक्स नोटिस: ITR फाइल करने वालों पर इनकम टैक्स की सख्ती, इन लोगों को भेजा सूचना नोटिस

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:32:23 AM
Income Tax Notice: Strictness of income tax on ITR filers, sent intimation notices to these people

इनकम टैक्स नोटिस: अगर आपने भी इस साल ITR फाइल किया है तो यह खबर पढ़कर आप भी चौंक जाएंगे. जी हां, आयकर विभाग ने वेतनभोगी वर्ग, उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों, ट्रस्टों और हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) सहित लगभग 22,000 करदाताओं को सूचना नोटिस जारी किया है।


इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, रिटर्न में दावा की गई कटौती और दी गई जानकारी में अंतर पाए जाने के बाद आयकर विभाग ने यह नोटिस जारी किया है.

ईटी की रिपोर्ट में बताया गया कि जिन लोगों को नोटिस भेजा गया है उनका फॉर्म-16 या एनुअल इंफॉर्मेशन सिस्टम (एआईएस) या उनका डेटा आयकर विभाग के पास उपलब्ध है. नोटिस मूल्यांकन वर्ष (AY) 2023-24 के लिए दाखिल रिटर्न से संबंधित है। सभी नोटिस पिछले 15 दिनों के भीतर भेजे गए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक वेतनभोगी वर्ग को करीब 12,000 नोटिस भेजे गए हैं. रिटर्न में दावा किया गया कि काटे गए टैक्स और विभाग के रिकॉर्ड में 50 हजार रुपये से ज्यादा का अंतर है.

हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के तहत टैक्स रिटर्न दाखिल करने वाले लगभग 8,000 करदाताओं को भी नोटिस भेजे गए थे। इनके रिटर्न और आयकर विभाग द्वारा जारी आंकड़ों में 50 लाख रुपये से ज्यादा का अंतर देखा गया.

लगभग 900 उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों में 5 करोड़ रुपये और उससे अधिक की असमानता थी। 1200 ट्रस्ट और साझेदारी फर्मों के लिए, विसंगति 10 करोड़ रुपये से अधिक थी। रिपोर्ट में कहा गया कि इन नोटिस के जरिए करदाताओं की टैक्स घोषणा में विसंगतियों को दूर करने और सुधारने का काम किया जाता है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.