Income Tax Return: ITR में विदेशी संपत्ति का खुलासा नहीं करने पर 10 लाख जुर्माना, 15 दिन से कम है ड्यू डेट

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jul 2023 09:57:59 AM
Income Tax Return: 10 lakh fine for not disclosing foreign assets in ITR, less than 15 days due date

आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करने के लिए करदाताओं को सचेत किया है। आईटीआर दाखिल करने में देरी पर जुर्माना लग सकता है और करदाताओं को नोटिस का भी सामना करना पड़ सकता है। आयकर विभाग ने उन लोगों से आईटीआर में इसका खुलासा करने को कहा है जिनके पास विदेश में संपत्ति, बैंक खाता या किसी भी तरह की आय है। ऐसा नहीं करने वालों को 10 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है

आयकर विभाग के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है, जिसमें अब 15 दिन से भी कम समय बचा है। आयकर विभाग के अनुसार, 3 लाख रुपये या उससे अधिक की वार्षिक आय वाले व्यक्ति को आईटीआर दाखिल करना चाहिए। राहत केवल उन्हीं लोगों को दी गई है, जिन्हें आयकर अधिनियम से छूट प्राप्त है।


आईटीआर में प्राप्त विदेशी आय का खुलासा अनिवार्य है आयकर विभाग ने उन करदाताओं को आगाह किया है जिनके पास विदेश में संपत्ति या बैंक खाते हैं या विदेश से कोई आय प्राप्त करते हैं, उन्होंने कहा- कृपया ध्यान दें: विदेशी बैंक खाते, संपत्ति और आय धारक। कृपया आकलन वर्ष 2023-24 के लिए अपने आयकर रिटर्न (आईटीआर) में विदेशी संपत्ति का खुलासा करना न भूलें। कृपया सुनिश्चित करें कि यदि आपके पास विदेशी बैंक खाते, या संपत्ति हैं, या विदेश से आय प्राप्त होती है, तो आप सभी विदेशी संपत्तियों (एफए) और आय के विदेशी स्रोतों (एफएसआई) का खुलासा करते हैं।

विदेशी संपत्ति छिपाने पर 10 लाख का जुर्माना

आयकर विभाग ने आगे कहा कि आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है। याद रखें: विदेशी संपत्ति/आय का खुलासा करने में विफलता के परिणामस्वरूप काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) और कर अधिनियम के तहत 10 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है। 2015.

(pc finencialexpress)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.