मल्टीपल बैंक अकाउंट होल्डर्स: मल्टीपल बैंक अकाउंट रखने वालों के लिए नया अपडेट, देखें वरना होगा नुकसान

Samachar Jagat | Monday, 14 Aug 2023 09:14:15 PM
Multiple Bank Accounts Holders: New updates to people having Multiple Bank Accounts, see otherwise there will be loss

एकाधिक बैंक खाते: एक से अधिक बैंक बचत खाते रखने से मौद्रिक नुकसान हो सकता है जिस पर लोगों का ध्यान नहीं जाता है। यदि कमाने वाला व्यक्ति वेतनभोगी है, तो कई बचत खाते रखने की तुलना में एक ही बचत बैंक खाता रखना बेहतर है। कर और निवेश विशेषज्ञों के अनुसार, बैंक खाता बनाए रखना आसान है और जब आप अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर रहे होते हैं, तो आपका काम आसान हो जाता है क्योंकि आपके अधिकांश बैंकिंग विवरण एक ही बैंक खाते में उपलब्ध होते हैं।

हालाँकि, सुविधा के अलावा, कुछ मौद्रिक लाभ भी हैं जो आपको मिलेंगे यदि आपके पास केवल एक बचत बैंक खाता है। जैसे कि आप डेबिट कार्ड एएमसी, एसएमएस सेवा शुल्क, न्यूनतम शेष आदि पर लगाए गए बैंक सेवा शुल्क पर बचत कर सकते हैं।

ज्यादा हिसाब-किताब रखने से हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान!

धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं

एक से अधिक बैंक बचत खाते होने का मतलब है कि खाता निष्क्रिय होने की संभावना है, जिसमें धोखाधड़ी की सबसे अधिक संभावना है। ऐसा तब होता है जब कोई वेतनभोगी व्यक्ति वेतन खाता छोड़कर एक संगठन से दूसरे संगठन में नौकरी बदलता है। ऐसे मामले में, वेतन खाता निष्क्रिय हो जाता है और जैसा कि पहले कहा गया है, ऐसे खातों में धोखाधड़ी की संभावना सबसे अधिक होती है।

सिबिल रेटिंग को ख़तरा!

एक से अधिक बचत खाते रखने से आपके लिए अपने बैंक खाते में उचित न्यूनतम शेष राशि बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में एक भी गलती पर जुर्माना लगने का सीधा असर आपकी सिबिल रेटिंग पर पड़ेगा।

सर्विस चार्ज बढ़ेगा

बैंक खाता होने पर विभिन्न सेवा शुल्क लगते हैं जैसे एसएमएस अलर्ट सेवा शुल्क, डेबिट कार्ड एएमएस, आदि। यदि आपके पास एक ही बैंक बचत खाता है, तो आपको एक बार भुगतान करना होगा, जबकि एकाधिक के मामले में शुल्क भुगतान दोगुना हो जाता है। बैंक.

आपके निवेश के लिए जोखिम

बैंक बचत खाता रखने के लिए न्यूनतम शेष राशि बनाए रखना भी आवश्यक है। अगर आपके पास कई बैंक हैं तो आपके बचत बैंक खाते में बड़ी रकम फंसने की संभावना है।

इन दिनों, निजी बैंक 20,000 रुपये की न्यूनतम शेष राशि मांग रहे हैं और यदि आपके पास तीन अलग-अलग बैंकों में ऐसे तीन बैंक खाते हैं, तो दो अतिरिक्त बैंक बचत खातों में न्यूनतम शेष बनाए रखने से आपके 40,000 रुपये डूब जाएंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.