Indian 100 Rupees Note: क्या आपकी जेब में मौजूद 100 रुपये का नोट नकली है? आम जनता सतर्क रहे

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:13:01 AM
Indian 100 Rupees Note: Is the Rs 100 note in your pocket fake? general public should be alert

भारतीय नोट: लोग कैश का भी खूब इस्तेमाल करते हैं। नकदी के उपयोग से लोगों को लेन-देन करने में आसानी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पास जो कैश है वह असली है या नकली।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपकी जेब में पड़ा 100 रुपये का नोट असली है या नकली। दरअसल लोगों को असली नोट और नकली नोट की पहचान करना आना चाहिए। आइए जानते हैं कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपके पास जो नोट है वह असली है या नकली...

धागे का निरीक्षण करें

सुरक्षा धागा मुद्रा नोट में एम्बेडेड एक लंबवत धागा है। जब नोट को झुकाया जाता है तो उसका रंग बदल जाता है और उस पर नोट का मूल्यवर्ग छप जाता है। धागे के रंग की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि मोड़ने पर यह रंग बदलता है। यदि धागा रंग नहीं बदलता है या गायब है, तो यह नकली नोट होने की संभावना है।

वॉटरमार्क की जाँच करें

वॉटरमार्क एक एम्बेडेड छवि है जो प्रकाश में रखने पर दिखाई देती है। महात्मा गांधी की छवि के वॉटरमार्क और नोट के मूल्यवर्ग की जांच करें। यदि वॉटरमार्क गायब या धुंधला है, तो नोट के नकली होने की संभावना है।

माइक्रो-लेटरिंग का निरीक्षण करें

माइक्रो-लेटरिंग केवल एक आवर्धक कांच के नीचे दिखाई देने वाली विशेषता है। करेंसी नोट पर माइक्रो-लेटरिंग तेज और स्पष्ट होनी चाहिए। पत्र अंग्रेजी और हिंदी में होने चाहिए और सुपाठ्य होने चाहिए। यदि अक्षर स्पष्ट या सुपाठ्य नहीं हैं, तो नोट के नकली होने की संभावना है। प्रिंट गुणवत्ता की जांच करेंसी नोट की प्रिंट गुणवत्ता तेज और स्पष्ट होनी चाहिए। लाइनें क्रिस्प होनी चाहिए और रंग चमकीले होने चाहिए। अगर प्रिंट की गुणवत्ता खराब है तो नोट के नकली होने की संभावना है।

कागज की गुणवत्ता

कागज की गुणवत्ता की जांच करें, करेंसी नोटों को छापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कागज सामान्य नहीं है क्योंकि यह एक सूती कागज है जो 75 प्रतिशत कपास और 25 प्रतिशत लिनेन का मिश्रण है।

इंटैग्लियो प्रिंटिंग देखें

इंटैग्लियो प्रिंटिंग एक प्रिंटिंग प्रक्रिया है जो एक नोट पर एक बेहतर प्रभाव पैदा करती है। इस पर अपनी उँगलियाँ चलाकर बढ़ा हुआ प्रभाव महसूस किया जा सकता है। करेंसी नोट पर इंटैग्लियो प्रिंटिंग स्पष्ट और तेज होनी चाहिए। अगर छपाई सपाट है और कोई उभरा हुआ प्रभाव नहीं है, तो नोट के नकली होने की संभावना है।

क्रमिक संख्या

हर करेंसी नोट का एक यूनिक सीरियल नंबर होता है। नोट पर सीरियल नंबर की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह दोहराया नहीं गया है या कोई नंबर गायब नहीं है। अगर सीरियल नंबर गायब है या डुप्लीकेट है, तो नोट के नकली होने की संभावना है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.