Indian Railways: रेलवे ने जारी किया बड़ा आदेश! अब आप इस टिकट से ट्रेन में सफर नहीं कर सकते

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:18:08 PM
Indian Railways: Railway issued a big order! Now you can not travel in train with this ticket

Indian Railways Update: अगर आप भी ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं या टिकट बुक करा लिया है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। वेटिंग टिकट को लेकर रेलवे ने बड़ी जानकारी दी है।


कई बार ऐसा होता है कि हमें अचानक कहीं यात्रा करनी पड़ती है और ऐसे में जब हम टिकट बुक करते हैं तो हमारा टिकट वेटिंग लिस्ट में चला जाता है, जिसके बाद कभी यात्रियों को सीट मिल जाती है तो कभी ट्रेन में सीट नहीं मिलती. मिल सकता है रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वेटिंग लिस्ट को लेकर खास अपडेट दिया है।

भारतीय रेलवे ट्रेन की सीटें भर जाने के बाद भी वेटिंग के लिए करीब 200 से 300 टिकट जारी करता है, जिसमें यात्री टिकट बुक करते हैं। रेलवे किस आधार पर वेटिंग टिकट जारी करता है, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। आइए, आज हम आपको बताएंगे कि कितने प्रकार के वेटिंग टिकट होते हैं-

GNL का क्या मतलब है?

रेलवे द्वारा दो तरह के वेटिंग टिकट जारी किए जाते हैं, जिनमें जनरल वेटिंग टिकट और तत्काल वेटिंग टिकट आते हैं। कई बार आप यात्रा से कुछ दिन पहले टिकट बुक करते हैं तो उसमें वेटिंग हो जाती है और आपको GNWL लिखा दिखाई देता है, जिसका मतलब है जनरल वेटिंग लिस्ट। यदि आपके GNWL के सामने कोई संख्या लिखी हुई है, तो इसका अर्थ है कि बहुत से लोगों के टिकट आपके आगे प्रतीक्षा कर रहे हैं।

TQWL का क्या अर्थ है?

उदाहरण के लिए अगर GNWL28 लिखा है तो इसका मतलब है कि आपसे पहले 27 और लोगों का टिकट वेटिंग में है, जब उनकी सीट कंफर्म हो जाएगी तो उसके बाद आपको ट्रेन में भी टिकट मिल जाएगा. वहीं, तत्काल वेटिंग टिकट पर TQWL लिखा होता है।

किन यात्रियों को पहले मिलता है कन्फर्म टिकट?

आपको बता दें कि सामान्य वेटिंग वाले यात्रियों को वेटिंग लिस्ट में पहली सीट मिलती है। इसके बाद ही वेटिंग वालों को तुरंत सीट मिल जाती है। बता दें कि तुरंत इंतजार करने वालों को सीट मिलने के आसार थोड़े कम हैं। यदि चार्ट तैयार होने तक आपकी तत्काल प्रतीक्षा सूची की पुष्टि नहीं होती है, तो आपका टिकट अपने आप रद्द हो जाता है।

इस टिकट से ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकते

अगर आप ऑनलाइन तत्काल वेटिंग टिकट लेकर ट्रेन में सफर नहीं कर सकते तो मुझे बताएं। घर से स्टेशन के लिए निकलने से पहले ध्यान रखें कि अगर टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो वापस लौटना होगा।

आइए आपको बताते हैं कि ट्रेन में कितने तरह की वेटिंग लिस्ट होती है-

GNWL टिकट के कन्फर्म होने की सबसे अधिक संभावना है।
TQWL टिकट के कन्फर्म होने की कम से कम संभावना है।
PQWL यह टिकट उन यात्रियों के लिए है जो शुरू और खत्म होने वाले स्टेशनों के बीच में उतरते और उतरते हैं।
इसमें दूर-दराज के इलाकों से पकड़ने वालों को यह भार दिया जाता है।
RSWL ऐसी वेटलिस्ट जो ट्रेन के शुरुआती स्टेशन से उपलब्ध होती है, उसे रोड साइट वेटलिस्ट कहा जाता है।
रद्द करने के खिलाफ आरएसी आरक्षण। इस टिकट में आपको बैठने के लिए सीट तो मिलती है लेकिन पूरी बर्थ नहीं।

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.