Indian Railways: ट्रेन का एसी नहीं चलने पर रेलवे रिफंड करता है किराया, जानिए क्या हैं रिफंड के नियम

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2023 02:18:07 PM
Indian Railways: Railways refunds the fare if the AC of the train does not work, know what are the refund rules

Indian Railway Refund Policy: भारतीय रेलवे की हजारों ट्रेनों में रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सेवाएं देने के लिए दिन-रात काम करता है।


कुछ मामलों में अगर भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को निर्धारित सेवाएं नहीं दे पाता है तो ऐसी स्थिति में वह उन्हें किराया लौटा देता है। इन मामलों में एक मामला एसी से भी जुड़ा है। अगर आपने एसी क्लास का टिकट बुक किया है और यात्रा के दौरान किसी वजह से एसी काम नहीं करता है तो रेलवे के नियमों के मुताबिक आपको रिफंड मिल सकता है। आइए जानते हैं।

यात्री के दौरान तय की गई दूरी के हिसाब से वापसी होती है

भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर यात्रा के किसी चरण में एसी उपलब्ध नहीं है तो रेलवे उस चरण के लिए आपके टिकट पर रिफंड देता है। मान लीजिए कि आप एसी ट्रेन में दिल्ली से वाराणसी की यात्रा कर रहे हैं। लेकिन अगर आपके एसी कोच में कानपुर से वाराणसी के लिए एसी नहीं चलता है तो आपको कानपुर से वाराणसी के किराए पर रिफंड मिलेगा. इसके लिए रेलवे ने सभी श्रेणी के एसी कोच के लिए नियम बनाए हैं।

अलग-अलग वर्गों के लिए रिफंड के नियम अलग-अलग हैं

फर्स्ट क्लास एसी कोच के लिए फर्स्ट क्लास एसी और फर्स्ट क्लास मेल कोच के किराए के बीच का अंतर वापस किया जाएगा।
सेकेंड एसी या थर्ड एसी के किराए के लिए, सेकेंड एसी या थर्ड एसी के किराए और स्लीपर क्लास मेल/एक्सप्रेस के किराए के बीच का अंतर वापस किया जाएगा।
एसी चेयर कार के लिए, एसी चेयर कार के किराए और द्वितीय श्रेणी के मेल/एक्सप्रेस किराए के बीच का अंतर वापस कर दिया जाएगा।
एसी नहीं चलेगा तो रिफंड कैसे मिलेगा

एसी के काम नहीं करने की स्थिति में, उस ट्रेन के कंडक्टर, गार्ड, टीटीई द्वारा जारी प्रमाण पत्र के साथ टिकट के उत्पादन पर गंतव्य स्टेशन पर किराए के अंतर की वापसी दी जाएगी। सर्टिफिकेट में कंपार्टमेंट नंबर और जिन स्टेशनों के बीच एसी नहीं चला, उसकी डिटेल होगी। ध्यान रहे कि एसी के काम न करने की स्थिति में ट्रेन आने के 20 घंटे के भीतर टिकट को रिफंड के लिए दिखाना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.