Indian Railways Update: भारतीय रेलवे इस स्थिति में ट्रेन में मुफ्त भोजन देगा, जानें विवरण

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jun 2023 10:25:32 AM
Indian Railways Update: Indian railways will give free food in train in this situation, know details

भारतीय रेलवे अपडेट: अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां, करोड़ों यात्रियों को विशेष परिस्थितियों में विशेष सुविधाएं दी जाएंगी. रेलवे द्वारा समय-समय पर यात्रियों को कई सुविधाएं मुफ्त प्रदान की जाती हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि यात्रियों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो रेलवे के नियमों का ध्यान रखें, जिससे आपको भी मुफ्त खाना मिलेगा। आइए जानते हैं किन यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा?

यात्रियों को खाने के लिए पैसे नहीं देने होंगे

रेलवे के नियमों के मुताबिक यात्रा करने वाले यात्रियों को खाने के लिए पैसे नहीं देने होंगे. रेलवे की ओर से यात्रियों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. इस बार हम आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में बता रहे हैं, जिसका फायदा आप कई बार नहीं उठा पाते हैं। कई बार ट्रेन अपने निर्धारित समय से लेट हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन लेट होने पर आपको रेलवे की तरफ से मुफ्त खाने की सुविधा दी जाती है। शायद नहीं, आइए जानते हैं इस सुविधा के बारे में-

आईआरसीटीसी का नियम:

आईआरसीटीसी के एक नियम के तहत यात्रियों को मुफ्त भोजन की सुविधा दी जाती है। यह सुविधा तब उपलब्ध होती है जब आपकी ट्रेन गंतव्य तक पहुंचने में 2 घंटे या उससे अधिक लेट हो जाएगी। लेकिन आपको बता दें कि इस सुविधा का लाभ केवल एक्सप्रेस ट्रेन के यात्री ही उठा सकते हैं। शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपको भी सफर में देर हो जाती है तो इस सुविधा का फायदा उठाने की कोशिश करें.

रेलवे के नियमों के मुताबिक ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों को भी यह सुविधा मिलती है। अगर किसी वजह से आपकी ट्रेन छूट जाती है तो भी आप नियमानुसार रिफंड पा सकते हैं. इसके लिए आपको टीडीआर फॉर्म भरकर ट्रेन के स्टेशन से छूटने के एक घंटे के भीतर टिकट काउंटर पर जमा करना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.