SBI Customer Attention! बिना बीमा लिए बचत खाते से कट गया पैसा? बैंक ने बताया क्या है मामला

Samachar Jagat | Friday, 04 Aug 2023 09:37:20 AM
SBI Customer Attention! Money deducted from savings account without taking insurance? Bank told what is the matter

एसबीआई ग्राहक अलर्ट: क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप बैंक से कोई काम करा रहे हों और बैंक अधिकारी आपको कोई और उत्पाद बेचने लगे? अक्सर देखा जाता है कि बैंक कर्मचारी आपको बीमा उत्पाद बेचने में लग जाते हैं।

इसके अलावा, ये बीमा उत्पाद आपकी सेवा में अलग से भी जोड़े जाते हैं, अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो बाद में आपको ऐसे उत्पादों के लिए भुगतान करना पड़ेगा, जिन्हें आपने खुद नहीं खरीदा है।

एसबीआई ग्राहकों ने की शिकायत

दरअसल, हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक के कुछ ग्राहकों की ओर से ट्विटर पर शिकायत की गई थी कि बैंक कर्मचारी उन्हें बीमा उत्पाद खरीदने के लिए मजबूर करते हैं। वहीं, एक ग्राहक ने तो यहां तक बताया कि उसके खाते से बीमा योजना के लिए पैसे काटे जा रहे हैं, जबकि उसने ऐसी कोई योजना नहीं ली है.

एक अन्य ग्राहक ने कहा कि उनकी सहमति के बिना घर के बीमा के लिए उनके खाते से 26,000 रुपये काट लिए गए, जबकि उन्होंने इसके लिए कभी आवेदन ही नहीं किया था. एक अन्य ग्राहक ने बताया कि उनके साथ कई बार ऐसा हुआ है कि बीमा का पैसा उनके बचत खाते से कट गया और उन्हें शिकायत दर्ज कर रिफंड मांगना पड़ा.


एसबीआई ने क्या दिया जवाब?

ग्राहकों की शिकायत पर भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि बीमा और अन्य निवेश उत्पाद खरीदना या नहीं खरीदना ग्राहक की इच्छा पर निर्भर करता है। बैंक शाखाएं आपको आसानी से उनसे संबंधित उत्पादों के बारे में जानकारी दे सकती हैं, ताकि आप उनके बारे में जागरूक रहें।

एसबीआई ने एक ट्वीट में कहा, ''बीमा और अन्य निवेश उत्पादों की खरीदारी आपके अपने विवेक पर है। ग्राहकों को उनकी जागरूकता के लिए इसके बारे में सूचित किया जाता है। कृपया अपना संपर्क नंबर, शाखा का नाम और कोड/पता प्रदान करें।” अपनी समस्या बताते हुए हमें एक सीधा संदेश भेजें, हम आपकी मदद करेंगे।

क्या अन्य उत्पाद खरीदना आवश्यक है?

बैंक ने आगे कहा कि “…हम ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करते समय नैतिकता का पालन करते हैं और उनकी सहमति के बिना कोई लेनदेन नहीं करते हैं। ध्यान रखें कि हमसे कोई भी सेवा प्राप्त करने के लिए किसी भी बीमा या निवेश उत्पाद में धन की आवश्यकता होती है। आवेदन करना अनिवार्य नहीं है।”

मैं कहां शिकायत कर सकता हूं?

एसबीआई ने यह भी बताया कि ऐसी घटनाएं सामने आने पर आप कहां शिकायत कर सकते हैं। बैंक ने कहा कि ''अगर आपके संज्ञान में ऐसा कोई मामला आता है तो आप इस संबंध में शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए https://crcf.sbi.co.in/ccf लिंक पर जाएं। इसके बाद पर्सनल सेगमेंट में जाएं और जनरल बैंकिंग पर जाएं। सेगमेंट में जाएं, व्यक्तिगत ग्राहक के खातों के संचालन के तहत, आपको विवादित डेबिट/क्रेडिट लेनदेन का विकल्प दिखाई देगा, अंतिम कॉलम में अपनी समस्या का उल्लेख करें। हमारी संबंधित टीम आपकी मदद करेगी।”

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.