IRDAI: सभी अस्पतालों में 100% कैशलेस स्वास्थ्य बीमा समझौता लागू किया जाएगा।

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 08:26:42 PM
IRDAI: 100% Cashless Health Insurance Settlement will be implemented in all hospitals.


नई दिल्ली: जल्द ही मेडिकल पॉलिसी धारकों को 100 फीसदी कैशलेस सुविधा का लाभ मिलेगा, जिसके तहत अस्पताल बिना किसी तरह के भुगतान के इलाज करेंगे.

वर्तमान समय में जब पॉलिसीधारक इलाज के लिए भर्ती होता है तो अस्पताल उस पर कुछ रकम जमा करने का दबाव बनाता है और उसे रकम जमा भी करानी पड़ती है। सभी अस्पतालों में कैशलेस सेटलमेंट सिस्टम लागू करने के लिए बीमा नियामक IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (GIC) का गठन किया है और शेखर संपत कुमार को इसका स्वास्थ्य बीमा निदेशक बनाया गया है. उन्हें इस व्यवस्था को लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बीमा नियामक IRDAI ने देशभर के अस्पतालों में पूरी तरह से कैशलेस चिकित्सा बीमा निपटान लागू करने पर अस्पतालों की सामान्य पैनल प्रक्रिया और 100% कैशलेस समिति को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया है। फिलहाल 49 फीसदी अस्पतालों में कैशलेस सेटलमेंट की सुविधा उपलब्ध है. ऐसे अस्पतालों की संख्या करीब 25,000 है.

बीमा नियामक के अनुसार, योजना लागू होने के बाद लगभग 400 मिलियन चिकित्सा बीमा पॉलिसीधारकों को लाभ होने की उम्मीद है। बीमा कंपनियों और अस्पतालों के बीच हालिया झड़पों को देखते हुए, IRDAI ऐसी घटनाओं को हल करने के तरीके तलाश रहा है।


जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (जीआईसी) के महासचिव इंद्रजीत सिंह द्वारा 1 अगस्त को जारी एक आदेश के अनुसार, समिति अक्टूबर के अंत तक देश भर में कैशलेस निपटान शुरू करने के उद्देश्य से साप्ताहिक अपडेट प्रदान करेगी। आपको बता दें कि समिति के अध्यक्ष स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक एस प्रकाश हैं।

बीमा नियामक ने शेखर संपत कुमार को तीन साल के लिए जीआईसी के स्वास्थ्य बीमा और बीमा लोकपाल के निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। वह इस महीने के अंत तक चेन्नई में कार्यभार संभाल सकते हैं. शेखर संपत कुमार ने एक दशक पहले पीएसयू सामान्य बीमाकर्ताओं के लिए चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए दरों को मानकीकृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अब वह सभी अस्पतालों को कैशलेस सुविधा के तहत लाने और उनके लिए सामान्य प्रोसेसिंग दरें लागू करने की दिशा में काम करेंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.