ITR Filing: इन लोगों को इस साल नहीं भरना होगा ITR, इनकम टैक्स नियमों से मिलेगी छूट

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 09:54:05 AM
ITR Filing: These people will not have to fill ITR this year, exemption due to income tax rules

आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 2 करोड़ से अधिक करदाताओं ने आईटीआर दाखिल किया है। एक निश्चित आयु सीमा पार कर चुके करदाताओं को आईटीआर दाखिल करने से छूट दी गई है। हालाँकि, उन्हें कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी।

आयकर विभाग के मुताबिक, सालाना 3 लाख या उससे ज्यादा कमाने वाले लोगों को आईटीआर दाखिल करना चाहिए. वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 2 करोड़ से अधिक करदाताओं ने आईटीआर दाखिल किया है। आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है। ऐसे में करदाताओं को समय सीमा खत्म होने से पहले रिटर्न दाखिल कर देना चाहिए। हालाँकि, कुछ श्रेणियों के लोगों को आयकर दाखिल करने से छूट दी गई है।

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 194पी के तहत चुनिंदा वरिष्ठ नागरिकों को आयकर रिटर्न दाखिल करने से राहत प्रदान की गई है। हालांकि, आईटीआर दाखिल करने की बाध्यता से बचने के लिए उन्हें पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।

जिन्हें धारा 194पी के तहत आईटीआर दाखिल करने से छूट दी गई है

वरिष्ठ नागरिक भारत का निवासी है और पिछले वर्ष यानी वित्त वर्ष 2022-23 (31 मार्च, 2023 को समाप्त) के दौरान 75 वर्ष या उससे अधिक की आयु प्राप्त कर चुका है, उसे आईटीआर दाखिल करने से छूट दी गई है। ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के पास पेंशन के अलावा कोई अन्य आय नहीं होनी चाहिए। हालाँकि, ऐसे लोग उसी बैंक से ब्याज आय प्राप्त कर सकते हैं जिसमें उन्हें पेंशन मिलती है।

इस बात का अवश्य ध्यान रखें

केंद्र सरकार की अधिसूचना के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक घोषणा पत्र उस बैंक में जमा कर सकते हैं जहां से पेंशन और ब्याज आय आती है। विवरण नियमानुसार घोषणा में शामिल किया जाना चाहिए। ऐसे वरिष्ठ नागरिक दो श्रेणियों में आएंगे, पहली श्रेणी में कोई टैक्स नहीं देना होगा और दूसरी श्रेणी में लोगों को टैक्स देना होगा।

करदाताओं की मृत्यु के बाद आईटीआर कौन दाखिल करेगा?

आयकर नियमों के अनुसार, जो भी मृत व्यक्ति का कानूनी उत्तराधिकारी है, उसे मृतक के नाम पर आईटीआई दाखिल करना होगा। यह रिटर्न उस आय के लिए दाखिल किया जाएगा जो मृत व्यक्ति के नाम पर अर्जित की गई है। इसके लिए सबसे पहले उत्तराधिकारी को अपना पंजीकरण कानूनी तौर पर कराना होगा। वारिस न केवल मृत व्यक्ति के नाम पर आयकर रिटर्न दाखिल कर सकता है, बल्कि रिफंड का दावा भी कर सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.