ITR Last Date: आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई के बाद भी आप रिटर्न दाखिल कर सकते हैं, लेकिन…

Samachar Jagat | Monday, 31 Jul 2023 09:51:38 AM
ITR Last Date: You can file returns even after the last date of filing ITR, 31st July, but…

आईटीआर: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। वेतनभोगी और व्यक्तिगत करदाताओं के लिए आज आखिरी मौका है। हालांकि, वे आखिरी तारीख (ITR Last Date) के बाद भी आईटीआर फाइल कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए जुर्माना और ब्याज दोनों चुकाना होगा. ऐसे आईटीआर को विलंबित के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इसकी आखिरी तारीख भी 31 दिसंबर तय की गई है. इसके बाद भी अगर कोई करदाता आरटीआर दाखिल करने में विफल रहता है तो उसके लिए कई मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

5000 रुपये तक लेट फीस: इनकम टैक्स की धारा-234F के मुताबिक, अगर करदाता की कुल आय पांच लाख रुपये से ज्यादा है तो लेट फीस पांच हजार रुपये देनी होगी. अगर कुल आय पांच लाख रुपये से कम है तो एक हजार रुपये चुकाने होंगे. यदि रिटर्न दाखिल करना आवश्यक नहीं है, तो कोई विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा। यदि कुल आय आधार छूट सीमा से कम है, लेकिन फिर भी देर से रिटर्न दाखिल करते हैं, तो इस स्थिति में भी कोई जुर्माना नहीं लगेगा।

हर महीने लगेगा एक फीसदी ब्याज: देर से आईटीआर फाइल करने पर ब्याज के साथ-साथ जुर्माना भी लग सकता है। आयकर की धारा-234ए के मुताबिक कुल आयकर पर एक फीसदी प्रति माह की दर से ब्याज लगेगा. महीने के बाद का एक दिन भी पूरा महीना गिना जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई करदाता 3 नवंबर को विलंबित आईटीआर दाखिल करता है, तो देरी 3 महीने और 3 दिन की होगी, लेकिन ब्याज पूरे चार महीने के लिए लिया जाएगा।

रिफंड पर कोई ब्याज नहीं: यदि कोई करदाता रिफंड का दावा करता है, तो विभाग आईटीआर दाखिल करने और सत्यापन का काम पूरा होने के बाद ही रिफंड जारी करेगा। हालांकि, विलंबित आईटीआर में रिफंड दावे पर कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा।

घाटे की भरपाई नहीं कर पाएंगे: समय पर आईटीआर दाखिल न करने पर पूंजीगत लाभ, गृह संपत्ति, व्यवसाय और पेशे और अन्य स्रोतों से होने वाले नुकसान को आगे नहीं बढ़ाया जा सकेगा। यदि आईटीआर समय पर दाखिल किया जाता है तो इस तरह के नुकसान को आठ साल तक आगे बढ़ाया जा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.