LIC Jeevan Anand Plan में इन्वेस्ट करने से पहले जानें पेमेंट डिटेल और बेनिफिट

Samachar Jagat | Monday, 20 Feb 2023 02:21:31 PM
Know payment details and benefits before investing in LIC Jeevan Anand Plan

भारत की सबसे भरोसेमंद कंपनी , जीवन बीमा निगम (एलआईसी) आपके इन्वेस्ट पर रिटर्न देने की पेशकश करतीं है और लाइफ कवर भी देती है। एलआईसी न्यू जीवन आनंद प्लान की बात करें तो मृत्यु के खिलाफ सुरक्षा बेनिफिट और राइडर बेनिफिट प्रदान करता है। हालांकि, पॉलिसी होल्डर्स  एलआईसी के दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता बेनिफ्ट राइडर या एलआईसी के ऑक्सीडेंड बेनिफिट राइडर के बीच चयन कर सकता है। इसलिए, एलआईसी ब्रोशर के अनुसार, एक पॉलिसी के तहत अधिकतम तीन राइडर्स का लाभ उठाया जा सकता है।

पात्रता शर्तें:
क) मिनिमम बेसिक बीमित राशि ` 100000
बी) मैक्सिमम बेसिक बीमित राशि कोई सीमा नहीं
(मूल बीमित राशि ` 5000/- के गुणकों में होगी)
ग) प्रवेश के समय मिनिमम आयु 18 वर्ष (पूर्ण)
घ) प्रवेश के समय मैक्सिमम आयु 50 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)
ई) मैक्सिमम मैच्योरिटी आयु 75 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)
f) मिनिमम पॉलिसी टर्म  15 वर्ष
जी) मैक्सिमम पॉलिसी टर्म 35 वर्ष
  
यदि पॉलिसी होल्डर्स मैच्योरिटी से पहले मर जाता है तो पॉलिसी होल्डर्स के नामांकित व्यक्ति को 12% तक का मृत्यु बेनिफिट प्राप्त होगा। इस पॉलिसी की मिनिमम बीमा राशि 1 लाख रुपये है, और कोई ऊपरी सीमा नहीं है। इसके अलावा, राइडर बेनिफिट के तहत एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी, एक्सीडेंट बेनिफिट, न्यू टर्म राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट के लिए कवरेज प्रदान किया जाता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जीवन आनंद बीमा खरीदने पर टैक्स लाभ नहीं मिलता है।

जीवन आनंद पॉलिसी के साथ, आप 5 लाख रुपये के मिनिमम पेमेंट के साथ 25 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। इस लाभ के लिए पात्र होने के लिए आपको 35 वर्षों के लिए पॉलिसी में इन्वेस्ट करना होगा और प्रति माह 1,358 रुपये या 16,300 रुपये प्रति वर्ष का पेमेंट करना होगा। यह लगभग 45 रुपये के दैनिक इन्वेस्ट के बराबर है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.