LIC की बेस्ट पॉलिसी: महीने में एक बार जमा करें सिर्फ 7,572 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 54 लाख, जानें डिटेल

Samachar Jagat | Saturday, 05 Aug 2023 09:32:31 AM
LIC Best Policy: Deposit only Rs 7,572 once a month, you will get 54 lakhs on maturity, know details

निवेश के लिहाज से कई बचत योजनाएं उपलब्ध हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी में सुरक्षा की गारंटी हो. लेकिन भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए कई फायदेमंद योजनाएं चलाती है। जिसमें हर उम्र के लोगों के लिए एक पॉलिसी है. इन्हीं में से एक है एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी। एलआईसी जीवन लाभ सुरक्षा और बचत दोनों का लाभ प्रदान करता है। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको मैच्योरिटी के समय एकमुश्त रकम मिलती है।

इस पॉलिसी में आपको हर महीने सिर्फ 7,572 रुपये की बचत करनी होगी। और आप अपने भविष्य के लिए 54 लाख रुपये जोड़ सकते हैं. यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान और नॉन लिंक्ड योजना है। यह पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसके साथ ही अगर पॉलिसी धारक मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तो उसे मोटी रकम मिलेगी. इस योजना के तहत निवेशकों को अपनी इच्छानुसार प्रीमियम की राशि और अवधि चुनने का अधिकार है।

जानिए कैसे मिलेंगे 54 लाख रुपये

पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में जीवन लाभ पॉलिसी लेता है, तो उसे प्रति माह 7,572 रुपये या प्रति दिन 252 रुपये का निवेश करना होगा। यानी सालाना 90,867 रुपये जमा होंगे. वह करीब 20 लाख रुपये जमा करेंगे. मैच्योरिटी पूरी होने के बाद पॉलिसी धारक को 54 लाख रुपये की रकम मिलेगी. अगर आप एलआईसी के लाइफ बेनिफिट में निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस का लाभ दिया जाता है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी की खासियत इस योजना के तहत 8 साल से 59 साल तक का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी के तहत बीमा धारक 10, 13 और 16 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं, जो 16 से 25 साल की मैच्योरिटी पर पैसा दिया जाएगा। 59 साल का व्यक्ति 16 साल के लिए बीमा पॉलिसी चुन सकता है, ताकि उसकी उम्र 75 साल से ज्यादा न हो. इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि के दौरान किसी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को इसका लाभ मिलता है. बीमा कंपनी बोनस के साथ-साथ नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि का लाभ भी देती है। डेथ बेनिफिट इस पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट माना जाता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.