LIC Jeevan Kiran Plan: एलआईसी ने लॉन्च की जीवन किरण जीवन बीमा पॉलिसी, जानें परिपक्वता लाभ, प्रीमियम और मृत्यु लाभ

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jul 2023 10:37:58 AM
LIC Jeevan Kiran Plan: LIC launched Jeevan Kiran life insurance policy, know maturity benefit , premium and death benefits

एलआईसी नई पॉलिसी योजना: हर वर्ग के लिए बीमा योजना पेश करने वाली संस्था भारतीय जीवन बीमा निगम ने एक और पॉलिसी लॉन्च की है। इस बीमा योजना का नाम जीवन किरण पॉलिसी है।

यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग व्यक्तिगत बचत और जीवन बीमा योजना है। यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की असामयिक मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। दूसरी ओर, यदि आप एक वर्ष की आयु तक जीवित रहते हैं, तो भुगतान की गई कुल प्रीमियम राशि वापस कर दी जाती है।

भारतीय जीवन बीमा निगम ने आधिकारिक ट्विटर के जरिए इस नई बीमा योजना की घोषणा की है। योजना में धूम्रपान करने वालों और धूम्रपान न करने वालों दोनों के लिए अलग-अलग प्रीमियम दरें हैं।

एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी
इस पॉलिसी के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 15,00,000 रुपये है और अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। यह योजना गृहिणियों और गर्भवती महिलाओं के लिए नहीं है। अगर कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगवाई है तो प्रतिबंध लागू हो सकते हैं. न्यूनतम पॉलिसी अवधि 10 वर्ष और अधिकतम पॉलिसी अवधि 40 वर्ष है। प्रीमियम का भुगतान एकमुश्त किया जा सकता है. इसके अलावा आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक भी कर सकते हैं।

परिपक्वता लाभ
यदि पॉलिसी अभी भी लागू है, तो परिपक्वता पर बीमा राशि नियमित प्रीमियम या एकल प्रीमियम भुगतान पॉलिसी के तहत "एलआईसी द्वारा प्राप्त कुल प्रीमियम" के बराबर होगी। परिपक्वता पूरी होने पर जीवन बीमा कवरेज तुरंत रद्द कर दिया जाएगा।

इस पॉलिसी के तहत मृत्यु लाभ
यदि पॉलिसी के तहत जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद और परिपक्वता की तारीख से पहले पॉलिसी अवधि के भीतर मृत्यु होती है, तो मृत्यु पर बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा। नियमित प्रीमियम भुगतान पॉलिसियों के लिए, मृत्यु पर बीमा राशि को वार्षिक प्रीमियम के सात गुना के उच्चतम के रूप में परिभाषित किया गया है। यह मूल राशि का 105 फीसदी होगा.

यह पॉलिसी सभी प्रकार की मृत्यु को कवर करती है
दूसरी ओर, एकल भुगतान नीति के तहत, मृत्यु पर बीमा राशि को निम्न में से अधिक के रूप में परिभाषित किया गया है। यह एकल प्रीमियम का 125% होगा. योजना पहले वर्ष के दौरान आत्महत्या को छोड़कर, आकस्मिक मौतों सहित सभी प्रकार की मौतों को कवर करती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.