7वां वेतन आयोग डीए बढ़ोतरी: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया, इस महीने से मिलेगा फायदा

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jul 2023 10:56:38 AM
7th Pay Commission DA Hike: Great news for government employees, government increased 4% dearness allowance, will get benefit from this month

7वां वेतन आयोग डीए बढ़ोतरी: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। मध्य प्रदेश सरकार ने चुनावी साल में कर्मचारियों को खुश करने के लिए महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है.

शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने सभी कर्मचारियों का DA 4 फीसदी बढ़ा दिया है. अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तरह राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. इसके अलावा कर्मचारियों को यह भत्ता इसी महीने से वेतन में जोड़कर दिया जाएगा. खास बात यह है कि कर्मचारियों को 6 महीने का एरियर भी मिलेगा.

3 किस्तों में एरियर का लाभ मिलेगा

मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि कर्मचारियों को केंद्र के बराबर 42% महंगाई भत्ता मिलेगा। जनवरी से जून तक महंगाई भत्ते का एरियर भी दिया जाएगा. लेकिन, इसे 3 किस्तों में जारी किया जाएगा। फिलहाल राज्य में कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. लेकिन, जून से इसे बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है. इससे कर्मचारी-अधिकारी को हर महीने 400 से 6000 रुपये का फायदा होगा.


मध्य प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण घोषणाएँ

राज्य कर्मचारियों को केंद्र के समान महंगाई भत्ता दिया जाना है। अब कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा. इसका भुगतान जनवरी 2023 से ही किया जाएगा. लेकिन, जनवरी से जून तक का बकाया 3 किस्तों में दिया जाएगा. इसके अलावा छठा वेतनमान लेने वाले सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी एक समान बढ़ोतरी होगी.

35 साल पूरे करने वाले कर्मचारियों को लाभ मिलेगा

मध्य प्रदेश सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है. 1 जुलाई 2023 तक 35 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले कर्मचारियों को भी चतुर्थ समयमान वेतनमान दिया जायेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.