LIC Super Pension Scheme: एलआईसी की इस योजना में एक बार करें निवेश, जीवन भर मिलेगी पेंशन

Samachar Jagat | Thursday, 20 Apr 2023 02:37:17 PM
LIC Super pension scheme: Invest once in this scheme of LIC, you will get pension for life

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) हर उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर योजना शुरू करता है। ऐसी ही एक स्कीम के बारे में हम आपको बता रहे हैं।


जिसमें निवेश करने के बाद आपको जीवन भर पैसों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। एलआईसी की सरल पेंशन योजना केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करने पर आजीवन पेंशन की व्यवस्था करती है। इस पॉलिसी को लेने के बाद आपको जो पेंशन पहली बार मिलेगी, उतनी ही पेंशन जीवन भर मिलेगी।

इसमें निवेश करने के बाद आपको पेंशन के लिए 60 साल से ज्यादा उम्र का इंतजार करने की भी जरूरत नहीं है। इस पॉलिसी में 40 साल की उम्र में ही आपको पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाता है। आप हर महीने, हर तीन महीने, हर 6 महीने या 12 महीने में एक बार पेंशन ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

दो विकल्प मिलेंगे

इस स्कीम को लेने के लिए दो विकल्प हैं। पहला है सिंगल लाइफ जिसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर होगी। उसकी मृत्यु होने पर आधार प्रीमियम की राशि नॉमिनी को दी जाएगी। एक अन्य विकल्प संयुक्त जीवन है। इसमें पति-पत्नी दोनों को कवर किया जाता है। पहले प्राथमिक पेंशनभोगी को पेंशन मिलेगी और उसकी मृत्यु के बाद उसकी पत्नी को पेंशन मिलेगी। यदि दोनों की मृत्यु हो जाती है तो उनकी मृत्यु के बाद मूल प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को प्राप्त होगी।

किसे कितनी पेंशन मिलेगी?

इस योजना का लाभ न्यूनतम 40 वर्ष और अधिकतम 80 वर्ष के लोग उठा सकते हैं। इसमें आपको न्यूनतम 1,000 रुपये प्रति माह या 12,000 रुपये की वार्षिक पेंशन लेनी होगी। इसके लिए आपको 2.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसमें अधिकतम पेंशन लेने की कोई सीमा नहीं है। 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम देकर आप हर साल 50250 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। याद रखें कि यहां आपकी उम्र 40 साल होनी चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.