LICs धन वृद्धि योजना संख्या 869: LIC की नई 'धन वृद्धि' बीमा पॉलिसी लॉन्च, मिलेगा गारंटीड रिटर्न

Samachar Jagat | Monday, 26 Jun 2023 10:02:24 AM
LICs Dhan Vriddhi Plan No 869: LIC’s new ‘Dhan Vridhi’ insurance policy launched, will get guaranteed returns

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने अपनी नई पॉलिसी 'धन वृद्धि' लॉन्च की है। इस नई पॉलिसी में बीमाधारक को बीमा कवर के साथ गारंटीड रिटर्न भी मिलेगा। यह एकल प्रीमियम जीवन बीमा योजना होगी जो नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और व्यक्तियों के लिए होगी।

एलआईसी की 'धन वृद्धि' पॉलिसी 23 जून 2023 को लॉन्च की गई है। कंपनी ने इस पॉलिसी को खरीदने की आखिरी तारीख फिलहाल 30 सितंबर 2023 तय की है। यहां आपको पॉलिसी की हर जानकारी मिलेगी...

एलआईसी धन वृद्धि योजना की विशेषताएं

एलआईसी की इस पॉलिसी में लोगों को बीमा कवर के साथ गारंटीड रिटर्न का भी लाभ मिलेगा। जहां पॉलिसीधारक के परिवार के सदस्यों को उसकी मृत्यु के अवसर पर वित्तीय सहायता मिलेगी, वहीं पॉलिसी की परिपक्वता पर गारंटीड रिटर्न भी मिलेगा।

इस पॉलिसी के ग्राहकों को दो विकल्प मिलेंगे, जिसमें व्यक्ति की मृत्यु होने पर पहली स्थिति में 1.25 गुना और दूसरी स्थिति में 10 गुना रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। हालाँकि, प्रीमियम दोनों स्थितियों के लिए अलग-अलग होगा।

इतने दिनों में पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी

एलआईसी 'धन वृद्धि' पॉलिसी में परिपक्वता अवधि 10, 15 और 18 वर्ष होगी। इस पॉलिसी का ग्राहक बनने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 90 दिन होनी चाहिए, यानी बच्चों के नाम पर भी पॉलिसी खरीदी जा सकती है।

न्यूनतम बीमा राशि होगी

एलआईसी धन वृद्धि पॉलिसी के लिए न्यूनतम बीमा राशि 1.25 लाख रुपये होगी। इसके बाद इसे 5000 रुपये के गुणक में बढ़ाया जा सकता है.

मृत्यु का लाभ

एलआईसी धन वृद्धि में जोखिम कवर शुरू होने के बाद, पॉलिसी धारक को पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु की स्थिति में 'बीमा राशि' और उस पर अर्जित 'गारंटी रिटर्न' मिलेगा। वहीं पॉलिसी की मैच्योरिटी पर उसे तब तक जमा हुई बीमा राशि और गारंटीशुदा रिटर्न मिलेगा।


गारंटीशुदा रिटर्न हर साल पॉलिसी अवधि के अंत में पॉलिसी में जोड़ा जाएगा। पहले विकल्प में 1,000 रुपये के सम एश्योर्ड पर यह 60 से 75 रुपये होगा. जबकि दूसरे विकल्प में यह 25 से 40 रुपये के बीच होगी.

धन में वृद्धि के साथ राइडर्स ले सकेंगे

एलआईसी धन वृद्धि पॉलिसी के साथ, ग्राहक अन्य टर्म पॉलिसियों की तरह दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर भी ले सकते हैं। साथ ही इस पॉलिसी पर लोन की सुविधा भी मिलेगी. एलआईसी धन वृद्धि पॉलिसी को बीमा एजेंट के माध्यम से और ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.