Loan borrowers: Big news! कर्ज लेने वालों के लिए RBI लाया नया नियम, डिफॉल्ट होने पर चुकाने होंगे कम पैसे!

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2023 02:17:10 PM
Loan borrowers: Big news! RBI brought a new rule for loan borrowers, you will have to pay less money in case of default!

Reserve Bank of India: अगर आपने भी बैंक से किसी तरह का कर्ज लिया है तो यह खबर आपको राहत देगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ग्राहकों को राहत देते हुए कहा कि बैंक लोन डिफॉल्ट पर लगने वाले जुर्माने को भुना नहीं पाएंगे.


अभी तक लोन डिफॉल्ट होने की स्थिति में बैंकों द्वारा पेनल्टी फीस मूल राशि में जोड़ दी जाती है, बाद में बैंक उस राशि पर ब्याज भी वसूलते हैं। लेकिन आरबीआई द्वारा बैंकों को दिए गए आदेश के बाद अब ग्राहकों को राहत मिलेगी.

बकाया मूलधन में नहीं जोड़ा जाएगा

आरबीआई के नए नियम के मुताबिक अब बैंक को जुर्माना शुल्क अलग से वसूलना होगा और इसे बकाया मूलधन में नहीं जोड़ा जाएगा। रिजर्व बैंक (RBI) के इस कदम से लोन डिफॉल्ट की स्थिति में ग्राहकों पर लगने वाले अतिरिक्त ब्याज पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी. आरबीआई ने 'अनुचित ऋण गतिविधियां - ऋण खातों में दंड शुल्क' पर अपने मसौदा परिपत्र में कहा है कि दंड शुल्क की मात्रा ऋण समझौते के महत्वपूर्ण नियमों और शर्तों के डिफ़ॉल्ट/गैर-अनुपालन की सीमा के अनुरूप होनी चाहिए।

आरबीआई के मौजूदा दिशानिर्देशों के तहत, उधारदाताओं को दंड शुल्क की वसूली के लिए बोर्ड द्वारा अनुमोदित नीति को लागू करने की स्वतंत्रता है। केंद्रीय बैंक ने इन गतिविधियों को सुव्यवस्थित करने के लिए एक मसौदा जारी किया है। मसौदे में कहा गया है कि जुर्माना लगाने का मकसद कर्ज लेने वालों में क्रेडिट अनुशासन की भावना पैदा करना और कर्जदाता को उचित मुआवजा देना है. इसने आगे कहा कि जुर्माना शुल्क अनुबंधित ब्याज दर के अतिरिक्त कमाई का साधन नहीं है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.