Mata Vaishno Devi Yatra : वैष्णो देवी के मंदिर जाने के लिए मार्गों, नियमों का करें पालन, जानें कैसे करें यात्रा

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Dec 2022 12:03:03 PM
Mata Vaishno Devi Yatra: To go to the temple of Vaishno Devi, follow the routes, rules, know how to travel

माता वैष्णो देवी की यात्रा सबसे चुनौतीपूर्ण तीर्थों में से एक है। माता वैष्णो देवी का मंदिर जम्मू-कश्मीर में त्रिकुटा पर्वत पर एक गुफा में है। वहां पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 13 किलोमीटर की कठिन चढ़ाई  करनी पड़ती है। माता वैष्णो देवी के मंदिर में जाने से पहले कई प्रक्रियाएं पूरी करनी होती हैं।

आइए आज हम आपको माता वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने से पहले पालन करने की प्रक्रिया, मार्ग और रूल्स के बारे में बताते हैं।

यात्रा से पहले रजिस्ट्रेशन

यात्रियों को माता वैष्णो देवी के मंदिर में जाने से पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यात्रा कटरा से शुरू होती है जहां से आपको रजिस्ट्रेशन स्लिप भी मिलेगी। यात्रा स्लिप जारी होने के बाद 6 घंटे के अंदर बाणगंगा स्थित पहले चेक पोस्ट को पार करना होता है।

यात्रा करने के दो ऑप्शन हैं

माता वैष्णो देवी के मंदिर तक पहुंचने के लिए यात्रा दो तरह से शुरू की जा सकती है। मंदिर 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसलिए यहां पहुंचने के लिए आप कटरा से 12 किलोमीटर की चढ़ाई कर सकते हैं। यदि आप नीचे की ओर नहीं चलना चाहते हैं तो आपके पास खड़ी सीढ़ियाँ चढ़ने का ऑप्शन भी है। ज्यादातर लोग रात में अपनी यात्रा करना पसंद करते हैं।

सीनियर सिटीजन्स के लिए विशेष सुविधाएं

माता वैष्णो देवी के मंदिर तक जाने के लिए सीनियर सिटीजन्स गधे या खच्चर या पालकी की सवारी भी कर सकते हैं।

निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स अपने साथ रखें

यात्रा के दौरान अपने साथ एक फोटो आइडेंटी कार्ड और एड्रेस प्रूफ जरूर रखें। आइडेंटी कार्ड के तौर पर आप पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड रख सकते हैं। इन डाक्यूमेंट्स के बिना रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकता। ऑनलाइन यात्रा स्लिप श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से उपलब्ध होगी। सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद एक आईडी और पासवर्ड को चुनना होगा। बोर्ड की वेबसाइट के होम पेज पर यूजर नेम और पासवर्ड डालकर रजिस्ट्रेशन स्लिप ली जा सकती है।

बस, ट्रेन और फ्लाइट से मां वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे

अगर आप दिल्ली से वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे हैं तो आप बस, ट्रेन और फ्लाइट के जरिए यहां पहुंच सकते हैं।

बस

अगर आप दिल्ली से वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे हैं तो आपको राष्ट्रीय राजमार्ग NH44 से जाना होगा। सड़क मार्ग से दिल्ली से वैष्णो देवी तक का रूट मोटे तौर पर इस तरह मैप किया गया है।

दिल्ली- पानीपत-करनाल-कुरुक्षेत्र-अंबाला-लुधियाना-जालंधन-पठानकोट-जम्मू-कटरा।

ट्रैन

वैष्णो देवी जाने के लिए दिल्ली से कटरा तक कुल 20 ट्रेनें हैं। वंदे भारत दिल्ली से वैष्णो देवी के बीच चलने वाली सबसे तेज ट्रेन है। इससे आप दिल्ली से कटरा महज 8 घंटे में पहुंच सकते हैं। यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन कटरा है, जिसकी वैष्णो देवी मंदिर से दूरी 20 किलोमीटर है।
 
फ्लाइट

अगर आप फ्लाइट से वैष्णो देवी के मंदिर जाना चाहते हैं तो आपको भारत में किसी भी जगह से जम्मू के लिए आसानी से फ्लाइट मिल जाएगी। फ्लाइट से जम्मू पहुंचने के बाद आप ट्रेन या बस के जरिए कटरा पहुंच सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.