म्युचुअल फंड एसआईपी! 333 रुपए की बचत करने पर मिल सकते हैं 1.1 करोड़ रुपए, जानिए क्या है स्कीम

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 06:17:01 AM
Mutual Fund SiP! Saving Rs 333 Can Get You Rs 1.1 Crore, know what is the scheme

म्यूचुअल फंड SiP: अगर आप निवेश के जरिए अच्छी रकम जुटाना चाहते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक बहुत ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। बीते सालों में कई म्यूचुअल फंड स्कीमों ने शानदार रिटर्न दिया है.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं। शेयर बाजार में उथल-पुथल का सीधा असर इस क्षेत्र के निवेश पर पड़ता है। वहीं, निवेश के इस क्षेत्र से रिटर्न मिलने की संभावना भी काफी अच्छी है।

ऐसे में आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। देश में कई लोग यहां निवेश कर रहे हैं। इसी कड़ी में आइए समझते हैं निवेश के उस गणित के बारे में, जिसकी मदद से आप महज 333 रुपए की बचत कर 1.1 करोड़ रुपए का फंड जुटा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे -

इसके लिए आपको एक अच्छी म्युचुअल फंड स्कीम चुननी होगी और हर दिन 333 रुपए बचाकर उसमें हर महीने 10,000 रुपए निवेश करना होगा।

10 हजार रुपए का यह निवेश आपको पूरे 21 साल के लिए करना है। इसके अलावा, आपको यह उम्मीद करनी होगी कि आपको अपने निवेश पर हर साल लगभग 12 प्रतिशत का रिटर्न मिले।


ऐसे में 21 साल बाद आप मैच्योरिटी के वक्त आसानी से 1.1 करोड़ रुपए की रकम जमा कर पाएंगे। निवेश के दौरान आपको कुल 25.2 लाख रुपये का निवेश करना होगा। वहीं, आपके निवेश पर कुल 88.7 लाख रुपये का रिटर्न गेन होगा।

अस्वीकरण: म्युचुअल फंड में निवेश किया गया पैसा बाजार के जोखिम के अधीन है। इसमें निवेश करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें। अगर आप बिना जानकारी के म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। ऐसे में आपको कोई बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। म्यूचुअल फंड में किए गए निवेश पर रिटर्न बाजार के व्यवहार से तय होता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.