National Youth Day 2023 : स्वामी विवेकानंद के बारे जानें ये महत्वपूर्ण बातें

Samachar Jagat | Thursday, 12 Jan 2023 02:06:55 PM
National Youth Day 2023: Know these important things about Swami Vivekananda

भारत के सबसे प्रभावशाली आध्यात्मिक शख्सियतों और बुद्धिजीवियों में से एक, स्वामी विवेकानंद की जयंती का सम्मान करने के लिए, राष्ट्रीय युवा दिवस, जिसे स्वामी विवेकानंद जयंती के रूप में भी जाना जाता है, 12 जनवरी को पूरे भारत में मनाया जाता है।

भारत सरकार ने 1984 में स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। सरकार का मुख्य लक्ष्य युवा लोगों में स्वामी विवेकानंद के विचारों और उनके जीवन के तरीके को शामिल करके राष्ट्र के भविष्य को बेहतर बनाना था। यह दिन युवाओं को नई ऊर्जा और शक्ति से प्रेरित करने का अवसर है। तभी से युवाओं को प्रेरित करने के लिए 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है?

12 जनवरी, 1863 को स्वामी विवेकानंद का जन्म कोलकाता, बंगाल में हुआ था। नरेंद्रनाथ दत्त, जो बाद में स्वामी विवेकानंद के नाम से जाने गए, उनका असली नाम था। वह एक प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण वेदांत आध्यात्मिक शिक्षक भी थे। उन्होंने सांसारिक आसक्तियों को त्याग दिया और केवल 25 वर्ष की आयु में एक साधु बन गए।

स्वामी विवेकानंद के प्रेरणादायी विचारों के कारण उनकी जयंती पर युवा दिवस मनाया जाता है। हर साल की तरह अगले साल 2023 में भी 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। 

राष्ट्रीय युवा दिवस 2023: थीम

राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर भारत सरकार हर साल थीम में बदलाव करती है। विषय देश में प्रासंगिक और समकालीन परिदृश्य के अनुसार चुना जाता है। राष्ट्रीय युवा दिवस 2023 की थीम 'इट्स ऑल इन द माइंड' रखी गई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.