New PAN Card: पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं? इस कदम का पालन करें

Samachar Jagat | Thursday, 20 Apr 2023 02:42:47 PM
New PAN Card: How to make PAN card online? follow this step

PAN Card Apply: पैन कार्ड मौजूदा समय में बेहद जरूरी दस्तावेजों में से एक है। कई जगहों पर इसकी जरूरत पड़ती है। किसी भी वित्तीय लेन-देन या बैंक खाते के लिए पैन कार्ड को लिंक करना बेहद जरूरी हो जाता है।


अगर किसी के पास पैन कार्ड नहीं है तो उसके बिना कई काम अटक जाते हैं. यह आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको ऑनलाइन प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। इस तरह आप आसानी से पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

वैसे भी आज की तारीख में हमारी सरकार टेक्नोलॉजी को लेकर काफी जागरूक है। अब लगभग हर सरकारी काम ऑनलाइन किया जा सकता है। आप घर बैठे ऑनलाइन पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

जानिए कैसे करें अप्लाई

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको नया पैन कार्ड बनवाना होगा या पुराने में करेक्शन करना होगा। यह जानकारी देनी होगी। साथ ही कैटेगरी भी लिखनी होगी। इसमें आपको लिखना है कि यह इंडिविजुअल है या ट्रस्ट।

ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको अपना पूरा व्यक्तिगत विवरण दर्ज करना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद सभी दस्तावेजों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में पोस्ट करना होता है। तभी आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद आपके आवेदन पर कार्रवाई की जाती है। इसके बाद कार्ड को आपके घर के पते पर भेज दिया जाता है। अगर आप कहीं फंस गए हैं और आपको और जानकारी चाहिए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर (18001801961) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैन कार्ड शुल्क कितना है?

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको शुल्क भी देना होगा। सामान्य पैन कार्ड के लिए आपको 93 रुपये (जीएसटी के बिना) का शुल्क देना होगा। जबकि विदेशी नागरिकों के लिए फीस अलग है। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक के लिए पैन कार्ड का शुल्क 864 रुपये है। शुल्क का भुगतान आप आसानी से ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इस शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। फीस का भुगतान करने के बाद आपको दस्तावेज भेजने होंगे। सभी दस्तावेजों की पुष्टि के बाद ही पैन कार्ड जारी किया जाता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.