New Vande Bharat Express: इस रूट पर जल्द दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानें रूट और अन्य खास बातें

Samachar Jagat | Thursday, 11 May 2023 02:35:50 PM
New Vande Bharat Express: Vande Bharat Express train will soon run on this route, know the route and other special things

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत जल्द भारत की 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं। यह ट्रेन हावड़ा-पुरी के बीच चलेगी। ओडिशा को जहां पहली बार सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की सौगात मिलेगी, वहीं पश्चिम बंगाल के लिए दूसरी ट्रेन होगी।


हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस का रूट

वंदे भारत ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच चलेगी। ट्रायल के दौरान ट्रेन खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर-क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा स्टेशनों पर दो-दो मिनट रुकी।

सिर्फ 6 घंटे में 502 किमी

हावड़ा और पुरी के बीच एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत के साथ, 502 किलोमीटर की दूरी बहुत कम समय में तय की जाएगी। वंदे भारत को इस दूरी को तय करने में सिर्फ 6 घंटे लगेंगे।

हावड़ा-पुरी रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन पूरा

पश्चिम बंगाल में वंदे भारत की दूसरी ट्रेन का हावड़ा-पुरी व्यस्त रूट पर सफल ट्रायल किया गया। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रायल रन के तहत ट्रेन सुबह छह बजकर 10 मिनट पर पश्चिम बंगाल के हावड़ा स्टेशन से रवाना हुई और छह घंटे के भीतर पुरी पहुंच गई।

वंदे भारत ट्रेन की विशेषताएं

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली 'कवच', सभी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित 'स्लाइडिंग' दरवाजों के साथ यात्रियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके अनुसार, विकलांगों के अनुकूल शौचालय, ब्रेल लिपि में सीट हैंडल नंबर, एलईडी लाइट और 360 डिग्री घूमने योग्य सीटें जैसी आधुनिक सुविधाएं अन्य विशेषताएं हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.