Aadhaar card में अब करवा सकते है ये बदलाव , जानें

Samachar Jagat | Saturday, 11 Feb 2023 02:07:33 PM
Now these changes can be done in Aadhaar card, know

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स है। UIDAI ने  2012 में आधार कार्ड लॉन्च किया था। आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, पता और फोटो जैसी जानकारी शामिल होती है।

आधार कार्ड अब बैंक अकाउंट खोलने, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस), पेंशन, ईपीएफ निकासी आदि सहित केंद्र और राज्य सरकारों की विभिन्न स्कीम्स का लाभ उठाने के लिए अनिवार्य है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपके आधार कार्ड में कोई त्रुटि नहीं है। आपके लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि महत्वपूर्ण सुविधाओं का लाभ उठाने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आधार कार्ड पर आपकी पर्सनल जानकारी को त्रुटि मुक्त रखा जाए।

अब, आप आधार कार्ड पर नाम या अपने नाम की स्पेलिंग को ऑनलाइन बदल सकते हैं। नाम बदलने या ऑनलाइन वर्तनी सही करने के लिए स्टेप्स दी गई है:

चरण 1: https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर आधार पोर्टल पर जाएं।

चरण 2: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और OTP का उपयोग करके 'Login' पर क्लिक करें।

स्टेप 3: 'Services' सेक्शन के तहत 'Update Aadhaar Online' पर क्लिक करें।

चरण 4: 'Edit Name' ऑप्शन चुनें और सही वर्तनी लिखें।

  चरण 5: submit button पर क्लिक करें।

आपको डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके 50 रुपये का पेमेंट  करना होगा जो गैर-वापसी योग्य है। एक बार जब आप सेवा शुल्क का पेमेंट कर देंगे, तो आपको एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर  प्राप्त होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.