New update for ITR filers! आखिरी वक्त में आयकर विभाग का बड़ा ऐलान

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jul 2023 10:47:59 AM
New update for ITR filers! Big announcement of Income Tax Department at the last minute

आयकर रिटर्न दाखिल करना: निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख के विस्तार की प्रतीक्षा करने का कोई मतलब नहीं है। आकलन वर्ष 2023-24 (वित्त वर्ष 2022-23) के लिए रिकॉर्ड संख्या में करदाताओं ने पहले ही अपना रिटर्न दाखिल कर दिया है और सरकार ने भी हाल के हफ्तों में स्पष्ट किया है कि वह उन करदाताओं के लिए नियत तारीख यानी 31 जुलाई से पहले रिटर्न दाखिल करेगी। जिनके खाते बंद हैं या ऑडिट की आवश्यकता नहीं है, उनके विस्तार पर विचार नहीं किया जा रहा है।

इनकम टैक्स रिटर्न

ऐसे में अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो आपको भविष्य में टैक्स संबंधी किसी भी परेशानी से बचने के लिए जल्द से जल्द यह प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए। वहीं, करोड़ों लोगों ने अपना आयकर रिटर्न दाखिल किया है। अब तक दाखिल किए गए रिटर्न की कुल संख्या से पता चलता है कि करदाताओं को किसी भी एक्सटेंशन का इंतजार नहीं करना चाहिए।

करोड़ों आईटीआर फाइलिंग

इस साल आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. 31 जुलाई की तारीख खत्म होने में अभी तीन दिन बाकी हैं. इसलिए, जिन करदाताओं ने अभी तक अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया है, उन्हें अब अपना रिटर्न दाखिल करना चाहिए। आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के डेटा से पता चलता है कि अब तक करदाताओं द्वारा 5 करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए जा चुके हैं।


आय

कर विभाग ने ट्वीट किया, 'हम पिछले साल की तुलना में इस साल 3 दिन पहले 5 करोड़ आयकर रिटर्न (आईटीआर) के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करने के लिए करदाताओं और कर पेशेवरों के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं। ! पिछले साल 30 जुलाई की तुलना में इस साल 27 जुलाई तक एटी 2023-24 के लिए 5 करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न

आयकर विभाग के अनुसार, '27 जुलाई 2023 तक दाखिल किए गए 5.03 करोड़ आईटीआर में से लगभग 4.46 करोड़ आईटीआर ई-सत्यापित किए जा चुके हैं यानी दाखिल किए गए 88% से अधिक आईटीआर ई-सत्यापित किए जा चुके हैं'! ई-सत्यापित आईटीआर में से 2.69 करोड़ से अधिक आईटीआर पहले ही संसाधित हो चुके हैं!'

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.