NPCI RuPay नियम: बिना CVV के भी RuPay कार्ड से होगा भुगतान, इन लोगों को मिलेगा फायदा

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2023 02:57:02 PM
NPCI RuPay Rule: Payment will be done through RuPay card even without CVV, these people will get benefit

RuPay कार्ड का उपयोग करने वाले लोग अब बिना CVV (CVV लेस पेमेंट) के भुगतान कर सकते हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई ने रुपे कार्ड धारकों के लिए भुगतान को आसान बनाने के लिए यह विकल्प शुरू किया है। हालांकि, यह सुविधा सभी कार्डधारकों के लिए उपलब्ध नहीं होगी।


ऐसे ग्राहकों को सुविधा मिलेगी

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रुपे ने अब अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए सीवीवी-रहित भुगतान विकल्प लॉन्च किया है। एनपीसीआई के मुताबिक, यह सुविधा उन प्रीपेड कार्डधारकों को दी जाएगी, जिन्होंने अपने कार्ड को मर्चेंट के ऐप या वेबपेज पर टोकनाइज किया है। सीवीवी रहित भुगतान विकल्प कार्डधारक को कोई भी भुगतान करने के लिए अपने वॉलेट तक पहुंचने या कार्ड विवरण याद रखने में सक्षम बनाता है।

भुगतान का यह तरीका सुरक्षित है

एनपीसीआई का कहना है कि ऐसा तभी होगा जब कार्डधारक ने संबंधित ई-कॉमर्स सेलर प्लेटफॉर्म पर अपने कार्ड के लिए टोकन बनाया हो। टोकन प्रणाली के अंतर्गत कार्ड के वास्तविक विवरण के स्थान पर कोड संख्या अर्थात टोकन संख्या का प्रयोग किया जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक की इस प्रणाली को लेन-देन के लिहाज से सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि लेन-देन के समय व्यापारियों के साथ कार्ड का वास्तविक विवरण साझा नहीं किया जाता है।

सुविधा प्रदान की गई

Rupay Card का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके तहत प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खुले बैंक खाते वाले लोगों को रुपे कार्ड दिए गए। हालांकि इसके बाद भी रुपे कार्ड का इस्तेमाल मास्टरकार्ड या वीजा के मुकाबले बहुत कम होता है। सरकार रुपे कार्ड की संख्या के साथ-साथ उनके उपयोग को भी बढ़ाना चाहती है। सीवीवी के बिना भुगतान की सुविधा इन्हीं प्रयासों का एक हिस्सा है।

देश के बाहर भुगतान सुविधा

एनपीसीआई की कोशिश है कि देश के बाहर भी रुपे कार्ड के इस्तेमाल को आसान बनाया जाए। एनपीसीआई डेबिट कार्डों की वैश्विक स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए लगातार नए गठजोड़ की तलाश में है। वर्तमान में रुपे कार्ड डिस्कवर ऑफ द यूएस, डाइनर्स क्लब, जापान के जेसीबी, पल्स और यूनियन पे ऑफ चाइना पीओएस पर स्वीकार किए जाते हैं।

ये गठबंधन किए गए हैं

एनपीसीआई इस दिशा में काम कर रहा है ताकि रूपे कार्ड का अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जा सके, ताकि यह वीज़ा या मास्टरकार्ड उपयोगकर्ताओं के बराबर पहुंच सके। रूपे ने भारतीय नागरिकों को अंतरराष्ट्रीय सेवाएं प्रदान करने के लिए मार्च 2012 में डिस्कवर फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ करार किया था। इसके अलावा रुपे कार्ड ने जुलाई 2019 में जेसीबी इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड के साथ मिलकर रुपे जेसीबी ग्लोबल कार्ड पेश किया था।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.