Pension For Patients: अब ऐसी 55 गंभीर बीमारियों के मरीजों को हर महीने 2750 रुपए पेंशन मिलेगी

Samachar Jagat | Monday, 15 May 2023 02:45:37 PM
Pension For Patients: Now patients with 55 such serious diseases will get Rs 2750 pension every month

गंभीर दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। ऐसे मरीजों को अब हर महीने 2750 रुपये की मासिक पेंशन आर्थिक सहायता के रूप में मिलेगी।


फरीदाबाद डीसी विक्रम सिंह ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि हरियाणा सरकार ने मरीजों के हित में सराहनीय फैसला लिया है.

मरीजों के हित में 55 दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित मरीजों को 2750 रुपये प्रतिमाह पेंशन आर्थिक सहायता के रूप में देने का निर्णय लिया गया है. डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा चिन्हित 55 दुर्लभ बीमारियों की सूची स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराकर पात्र मरीजों को पेंशन देने के लिए सक्रिय कदम उठाया गया है.

इन बीमारियों से ग्रसित मरीज स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर मेडिकल सर्टिफिकेट के साथ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय गुप्ता ने बताया कि पोम्पे रोग, ड्यू केन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी और स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी जैसी 55 दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए हरियाणा सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

इन मरीजों को हरियाणा सरकार की ओर से 2750 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। पहले सरकार द्वारा सिर्फ थैलेसीमिया, हीमोफिलिया, कैंसर स्टेज-3 और 4 के मरीजों को ही पेंशन दी जाती थी। अब 55 दुर्लभ बीमारियों को भी सरकार ने सूची में जोड़ दिया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.