ज्यादा ब्याज: वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर, ये बैंक दे रहे हैं SCSS से ज्यादा ब्याज

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 08:12:33 PM
Higher Interest: Good news for senior citizens, these banks are giving more interest than SCSS

अधिक ब्याज: देश में चल रही योजनाओं की बात करें तो वरिष्ठ नागरिकों को कुछ विशेष सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई योजनाएं भी संचालित हैं, इनमें से एक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) है, जिसे विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिजाइन किया गया है।

बचत के लिहाज से और अच्छा ब्याज पाने के लिहाज से यह काफी बेहतर स्कीम है. जुलाई से सितंबर 2023 तक 8.2 फीसदी ब्याज दर पर पैसा मिल रहा है.

गौरतलब है कि सरकार हर तिमाही वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर में संशोधन करती है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को अच्छा ब्याज पाने के लिए न सिर्फ यह योजना या अन्य सरकारी योजनाएं हैं, बल्कि बैंकों की एफडी पर भी उन्हें काफी बेहतर ब्याज मिलता है।

कई बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर तगड़े रिटर्न की पेशकश कर रहे हैं। Bankbazaar.com के आंकड़ों के आधार पर बैंक SCSS की तुलना में अधिक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

सरकार समर्थित वरिष्ठ नागरिक बचत योजना विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई है। आप इसमें अपना पैसा 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं और 8.2% ब्याज दर अर्जित कर सकते हैं। आप कम से कम 1,000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं और 30 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक कर छूट प्रदान करता है।

बैंकों की ब्याज दरें जांचें

यस बैंक: निजी क्षेत्र का यह बैंक वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए एफडी योजनाओं पर अधिकतम 8.25 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है।

बंधन बैंक: 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के ग्राहक बंधन बैंक द्वारा दी जाने वाली 8.35 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक: उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी सावधि जमा योजना पर 8.75 प्रतिशत की मजबूत ब्याज दर प्रदान करता है।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक: वरिष्ठ नागरिक ग्राहक सूर्योदय लघु वित्त बैंक से प्रभावशाली 9.6 प्रतिशत ब्याज दर का आनंद ले सकते हैं।


जना स्मॉल फाइनेंस बैंक: जना स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिक एफडी पर 9.00 प्रतिशत ब्याज दर पर पैसा देता है।

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक: वरिष्ठ नागरिक ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक से 9 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक: उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के ग्राहकों के लिए एफडी योजनाओं पर आकर्षक 8.6 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक: यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अपनी एफडी योजना पर 9.5 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.