पेंशन वृद्धि: केंद्र सरकार ने इन कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, बढ़ाई मासिक पेंशन

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jul 2023 10:28:08 AM
Pension Hike: Central government gave big relief to these employees, increased monthly pension

पेंशन : सरकार ने आरबीआई से रिटायर कर्मचारियों की पेंशन में बढ़ोतरी कर बड़ी राहत दी है. केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए पेंशन में संशोधन को मंजूरी दे दी है। 13 जुलाई के नोटिफिकेशन के मुताबिक आरबीआई ने कहा है कि संशोधित पैसा 1 नवंबर 2017 से पहले रिटायर हुए लोगों पर लागू होगा.

सरकार ने पेंशन में संशोधन किया

अब मूल पेंशन को 100 रुपये से संशोधित कर 163 रुपये कर दिया गया है. यह संशोधित पैसा जून 2023 से दिया जाएगा। हालांकि, जून 2023 से पहले की अवधि के लिए कोई बकाया नहीं दिया जाएगा। इससे पहले ईस्टर्न महाराष्ट्र बैंक रिटायरीज एसोसिएशन ने सरकार से पेंशन अपडेशन में तेजी लाने का अनुरोध किया था। कर्मचारियों की यह मांग 27 साल से लंबित है।

कर्मचारी संघ लंबे समय से मांग कर रहा था


जुलाई 2020 में, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूबीएफयू) ने भी मांगों को पूरा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। हस्ताक्षर के बाद, लगभग 8.5 लाख बैंक कर्मचारियों को उनके वेतन पैकेज में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिली। कर्मचारी संघ की यह मांग पिछले तीन साल से चल रही थी. 1 नवंबर 2017 तक बैंकों को सैलरी रिवीजन के लिए करीब 7,900 करोड़ रुपये चुकाने थे. पेंशन योजना 1995 में बैंकों में लागू की गई थी। तब से आठ उद्योगों ने वेतन समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.