Pension Scheme: सरकार की नई पेंशन योजना हर महीने देगी रिटर्न, क्या है प्लानिंग

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 06:42:01 AM
Pension Scheme: Government’s new pension scheme will give returns every month, what is planning

सरकार ऐसी पेंशन योजना पर काम कर रही है जिससे आम लोगों को हर महीने कम से कम रिटर्न मिले। जानकारों के मुताबिक सरकार 2024 के चुनाव से पहले इस तरह की पेंशन योजना का ऐलान कर सकती है।

ऐसे उत्पाद पर पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण द्वारा काम किया जा रहा है। पीएफआरडीए के अध्यक्ष ने खुद जानकारी देते हुए कहा है कि न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न देने के लिए जल्द ही पेंशन योजना की घोषणा की जा सकती है.

जल्द ही प्लान लाया जाएगा

पीएफआरडीए के चेयरमैन दीपक मोहंती ने कहा कि नई पेंशन योजना पर काम तेजी से चल रहा है और जल्द ही इसकी घोषणा की जा सकती है. आगे बढ़ते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें जोखिम और रिटर्न के बीच संतुलन बनाना होता है और अगर कोई आश्वासन देता है तो उसकी कोई कीमत या कीमत होती है. इस पर उन्होंने अटल पेंशन योजना का उदाहरण देते हुए कहा कि APY पर सरकार आश्वासन देती है, जिसकी कीमत ग्राहक चुका रहा है.

उन्होंने नई पेंशन योजना के बारे में हल्की जानकारी देते हुए कहा कि सुनिश्चित रिटर्न देने के लिए पीएफआरडीए को अधिक पैसा देना होगा। इसकी वजह बताते हुए कहा कि इसमें रिस्क ज्यादा होगा। उन्होंने कहा कि हम लोगों के लिए ऐसा प्रोडक्ट लाना चाहते हैं जिससे उन्हें ज्यादा और बेहतर रिटर्न मिल सके और लोग लगातार कमाई कर सकें.

APY में लोग बढ़ रहे हैं

वहीं मोहंती ने जानकारी देते हुए बताया कि अटल पेंशन योजना के लिए करीब 5.3 करोड़ ग्राहक आधार तैयार कर लिया गया है. चालू वर्ष के लिए, APY में 1.3 करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। साल 2022 में 1.2 करोड़ ने योजना में एंट्री ली थी। APY पर मोहंती ने कहा कि APY में ग्राहक बढ़ाने की दिशा में ग्रामीण बैंकों का काम बहुत अच्छा चल रहा है. वहीं नई पेंशन व्यवस्था पर समिति की रिपोर्ट पर महंती द्वारा पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.