PF Balance: कंपनी ने जमा नहीं किया पीएफ का पैसा? ऐसे कर सकते हैं शिकायत

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 09:57:18 AM
PF Balance: Company did not deposit PF money? This is how you can complain

पीएफ बैलेंस: यदि आपके कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते के विवरण से पता चलता है कि कुछ महीनों से कोई योगदान नहीं किया गया है, तो आपके दिमाग में तुरंत एक लाल झंडा उठना चाहिए। यह संभव है कि आपके नियोक्ता ने आवश्यक जमा राशि नहीं जमा की हो। ऐसे में इसकी शिकायत भी की जा सकती है.


सरकार की ओर से लोगों की भलाई के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में एक पीएफ योजना भी शामिल है. इसके तहत कंपनी और कर्मचारी का हिस्सा जमा किया जाता है. वहीं, हाल के दिनों में ऐसी कई जानकारियां भी सामने आ रही हैं कि कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों की पीएफ राशि तो काट लेती हैं, लेकिन उसे ईपीएफ खाते में जमा नहीं कर रही हैं.

शिकायत कर सकते हैं

यदि आपके कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते के विवरण से पता चलता है कि कुछ महीनों से कोई योगदान नहीं किया गया है, तो आपके दिमाग में तुरंत एक लाल झंडा उठना चाहिए। यह संभव है कि आपके नियोक्ता ने आवश्यक जमा राशि नहीं जमा की हो। ऐसे में इसकी शिकायत भी की जा सकती है.

ईपीएफ को लेकर कई खबरें आ रही हैं

कंपनियां कर्मचारियों के ईपीएफ खाते में पैसा जमा करने में विफल हो रही हैं। यदि आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां ईपीएफ योगदान आपके ईपीएफ खाते में जमा नहीं किया गया है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। यदि किसी कर्मचारी के वेतन से ईपीएफ योगदान काटा गया है, लेकिन नियोक्ता उसे कर्मचारी के ईपीएफ खाते में जमा नहीं करता है, तो कर्मचारी भविष्य निधि प्राधिकरण (ईपीएफओ) को सूचित करें।

पीएफ राशि

कर्मचारी ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकता है या पीएफ अधिकारियों के पास लिखित शिकायत दर्ज कर सकता है। ईपीएफओ की शिकायत वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने के लिए कर्मचारी को यह सबूत देना होगा कि ईपीएफ जमा राशि काट ली गई है लेकिन ईपीएफ खाते में जमा नहीं की गई है। एक कर्मचारी यह दिखाने के लिए वेतन पर्ची और ईपीएफ विवरण प्रदान कर सकता है कि कटौती नियोक्ता के माध्यम से की गई थी लेकिन ईपीएफ खाते में जमा नहीं की गई थी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.