PF Interest Credit: सरकार जल्द आपके खाते में ट्रांसफर करेगी पीएफ ब्याज का पैसा, ऐसे चेक करें अकाउंट

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jul 2023 10:11:44 AM
PF Interest Credit: Government will soon transfer PF interest money to your account, check account like this

कर्मचारी भविष्य निधि: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत जल्द ही ब्याज का पैसा आने वाला है। ईपीएफओ बोर्ड द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर 8.15 प्रतिशत तय की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस बार ब्याज का पैसा जल्द जारी कर दिया जाएगा. इसमें पिछले साल की तरह देरी नहीं होगी. कहा जा रहा है कि अगस्त से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा.

ईपीएफओ खाते में पैसे ट्रांसफर करने से पहले वित्त मंत्रालय की ओर से आधिकारिक घोषणा की जाएगी. इस बार ईपीएफओ करीब सात करोड़ खाताधारकों के खाते में पैसे ट्रांसफर करेगा. गौरतलब है कि मार्च में ही वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 8.15 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया गया था. पीएफ खाताधारक के खाते में जमा रकम को ईपीएफओ कई जगहों पर निवेश करता है और इससे होने वाली कमाई पर ब्याज देता है.

कितना योगदान है

सात करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा ब्याज का फायदा. यह ब्याज वेतन और नियोक्ता के योगदान पर दिया जाएगा. पीएफ खाते में सैलरी से 12 फीसदी योगदान दिया जाता है. और इतना ही योगदान नियोक्ता की ओर से भी दिया जाता है. अगर आपकी सैलरी 25 हजार रुपये है तो कंपनी और कर्मचारी दोनों का हर महीने ईपीएफ में कुल योगदान करीब 3,918 रुपये होगा. वहीं, ईपीएस में आपका योगदान हर महीने 2,082 रुपये होगा।

ईपीएफओ

इस तरह आप बैलेंस चेक कर सकते हैं

अगर आप पीएफ खाते का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे पीएफ खाते का पैसा चेक कर सकते हैं। इसके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं. आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर अपना बैलेंस जान सकते हैं। यहां आप ई-पासबुक पर क्लिक करके अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको यूएएन नंबर और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी।

पीएफ अकाउंट

मिस्ड कॉल और एसएमएस द्वारा पैसे चेक करें

आप 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस जान सकते हैं। आपको रजिस्टर्ड नंबर से ही मिस्ड कॉल करना होगा। मिस्ड कॉल के तुरंत बाद एक एसएमएस प्राप्त होगा। इसमें पीएफ बैलेंस की पूरी जानकारी होगी. इसके अलावा आप एसएमएस के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN एसएमएस भेजकर बैलेंस चेक कर सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.