PF Scheme: पीपीएफ खाताधारकों को इन फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए, नहीं तो...

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jun 2023 09:27:37 AM
PF Scheme: PPF account holders must know about these benefits, otherwise…

पीएफ खाता: पीएफ एक बहुत ही उपयोगी योजना है। सरकार के माध्यम से पीएफ योजना चलाई जा रही है. यह योजना कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के माध्यम से संचालित की जाती है।

20 या अधिक कर्मचारियों वाले प्रत्येक प्रतिष्ठान को इसके अंतर्गत कवर किया गया है और कुछ संगठन जो 20 से कम व्यक्तियों को रोजगार देते हैं, वे भी कुछ बाधाओं और छूटों के अधीन आते हैं। पीएफ खाते से लोगों को कई फायदे भी मिलते हैं.

पीएफ योजना

कर्मचारी और नियोक्ता प्रत्येक कर्मचारी के मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 12% ईपीएफ में योगदान करते हैं। नियोक्ता के सेवानिवृत्त होने के बाद, उसे एकमुश्त राशि मिलती है जिसमें उसके और नियोक्ता दोनों के योगदान के अलावा दोनों पर ब्याज शामिल होता है। वर्तमान में ईपीएफ जमा पर ब्याज दर 8.15% प्रति वर्ष है। वहीं, लोगों को भी पीएफ के फायदों के बारे में पता होना चाहिए, कहीं ऐसा न हो कि फायदे जाने बिना ही पीएफ को लेकर कोई गलत कदम उठा लिया जाए, जिसका बाद में पछताना पड़े।

पीएफ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) एक गैर-संवैधानिक निकाय है जो कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह संगठन भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के माध्यम से संचालित होता है। संगठन के माध्यम से दी जाने वाली योजनाएं भारतीय श्रमिकों और अंतर्राष्ट्रीय श्रमिकों (उन देशों से जिनके साथ ईपीएफओ ने द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं) को कवर करती हैं।

योजना के लाभ

ईपीएफ योजना लंबे समय में पैसा बचाने में मदद करती है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने की जरूरत नहीं है. यह कर्मचारी के वेतन से मासिक आधार पर काटा जाता है और इससे लंबे समय में बड़ी रकम बचाने में मदद मिलती है। यह आपात स्थिति के दौरान किसी कर्मचारी को आर्थिक रूप से मदद कर सकता है। यह सेवानिवृत्ति के समय पैसे बचाने में मदद करता है और एक व्यक्ति को अच्छी जीवनशैली बनाए रखने में मदद करता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.