PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना पंजीकरण 2023 के लिए ये दस्तावेज जरूरी

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jul 2023 10:13:34 AM
PM Awas Yojana: These documents required for pm awas yojana registration 2023

PM आवास योजना के लाभ: सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं के पीछे उद्देश्य यही है कि उनका लाभ सही लोगों तक पहुंचे। सरकार द्वारा जरूरतमंदों और गरीबों के लिए मुफ्त और सस्ता राशन, रोजगार, स्वास्थ्य सेवाएं, पेंशन, बीमा समेत कई अन्य योजनाएं चलाई जाती हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री आवास योजना।

इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है जिनके पास कच्चे घर हैं। ऐसे में अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप भी आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं।


लेकिन आवेदन के दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। अन्यथा आपका आवेदन रद्द हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी बातें हैं जो आपको आवेदन के समय ध्यान रखनी चाहिए।

दरअसल, आवेदन के समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप अपात्र हैं तो इस योजना में आवेदन न करें, क्योंकि ऐसा करने पर आपका आवेदन रद्द हो सकता है। योजना के तहत सबसे पहले लाभार्थियों की सूची जारी की जाती है और फिर आवेदक की जांच की जाती है और सब कुछ सही पाए जाने पर ही पैसा आवंटित किया जाता है।
इन लोगों को नहीं मिलता लाभ:-
पीएम आवास योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिलता है जिनके पास मोटर चालित वाहन, दोपहिया या तीन पहिया वाहन है। ऐसे में आपको अपात्र माना जाएगा

अगर आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी करता है तो भी वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.
जिनके पास फ्रिज, लैंडलाइन कनेक्शन, ढाई एकड़ या उससे अधिक जमीन है उन्हें भी अपात्र माना गया है।
इस योजना का लाभ वे लोग भी नहीं उठा सकते जिनके पास 50 हजार रुपये या उससे अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड है. इसलिए जब भी आप पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करने जाएं तो सबसे पहले इन बातों का ध्यान रखें.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.