Post Office New Update: आपके खाते पर ब्याज और निकासी के नियम बदल गए हैं

Samachar Jagat | Thursday, 28 Sep 2023 11:59:14 AM
Post Office New Update: The rules of interest and withdrawal have changed on your account

डाकघर बचत खाता: सरकार ने डाकघर बचत खाते के लिए कुछ बदलावों की घोषणा की है, इसमें संयुक्त खाताधारकों की संख्या बढ़ाना और निकासी नियमों में बदलाव शामिल है।
अगर आपने पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाया है तो आपके लिए कुछ नियम बदल रहे हैं। सरकार ने डाकघर बचत खातों के लिए कुछ बदलावों की घोषणा की है, इसमें संयुक्त खाताधारकों की संख्या बढ़ाना और निकासी नियमों में बदलाव शामिल है। इसे लेकर डाकघर बचत खाता (संशोधन) योजना, 2023 की अधिसूचना जुलाई में जारी की गई थी. आइए जानते हैं कि अब आपके लिए क्या बदल गया है।

1. संयुक्त खाता

अब तक आप दो संयुक्त खाते में डाकघर बचत खाता खोल सकते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर तीन कर दिया गया है। इस संबंध में अधिसूचना में कहा गया कि डाकघर बचत खाता योजना, 2019 के पैराग्राफ 3 के उप-पैराग्राफ (1), क्लॉज (बी) में "दो वयस्क संयुक्त रूप से" के बजाय "अधिकतम तीन वयस्क संयुक्त रूप से" होंगे. अब लिया जाए. लेगा।

2. वापसी

निकासी फॉर्म को फॉर्म 2 से बदलकर फॉर्म 3 कर दिया गया है। 50 रुपये भी निकालने के लिए आपको अपना पासबुक दिखाना होगा। यानी 50 रुपये से ज्यादा की रकम निकालने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा, उस पर हस्ताक्षर करना होगा और पासबुक के साथ देना होगा. इसके अलावा चेक और इलेक्ट्रॉनिक तरीकों से निकासी पर मिनिमम बैलेंस की बाध्यता लागू की जा सकती है। यानी अगर आप इन तरीकों से पैसे निकाल रहे हैं तो यह सुविधा तभी मिलेगी जब आपके खाते में न्यूनतम बैलेंस सीमा से ऊपर पैसा होगा।

3. रुचि

अब नई डाकघर बचत खाता (संशोधन) योजना, 2023 के अनुसार, "मूल योजना में, पैराग्राफ 5 में, उप-पैराग्राफ (5) में, "महीने के अंत में" शब्दों के लिए, "पर" शब्द माह के अंत" का उपयोग किया जाएगा।

10वें दिन और महीने के अंत के बीच किसी खाते में सबसे कम शेष राशि पर 4% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलेगा। इस ब्याज की गणना की जाएगी और उस वर्ष के अंत में खाताधारक को भुगतान किया जाएगा। यदि किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते पर ब्याज का भुगतान उस महीने से पहले वाले महीने के अंत में ही किया जाएगा, जिसमें खाता बंद किया गया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.