LIC पॉलिसी: एलआईसी पॉलिसी में हर महीने 7,572 रुपये निवेश करें और मैच्योरिटी पर 54 लाख पाएं, विवरण यहां

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Aug 2023 09:54:23 AM
LIC Policy: Invest Rs 7,572 every month in LIC policy and get 54 lakhs on maturity, details here

LIC पॉलिसी: निवेश के लिहाज से बाजार में कई बचत योजनाएं मौजूद हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाती है, जिसमें हर उम्र के लोगों के लिए एक पॉलिसी होती है। इन्हीं में से एक है एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी। एलआईसी जीवन लाभ सुरक्षा और बचत दोनों का लाभ प्रदान करता है। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको मैच्योरिटी के समय एक बड़ी रकम मिलेगी।

LIC पॉलिसी में हर महीने इतना निवेश!

एलआईसी की इस पॉलिसी में आपको हर महीने सिर्फ 7,572 रुपये की बचत करनी होगी। आप अपने भविष्य के लिए 54 लाख रुपये जोड़ सकते हैं. यह एक निश्चित प्रीमियम भुगतान और गैर लिंक्ड योजना है। यह पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता भी देता है। इसके साथ ही अगर पॉलिसी धारक मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तो उसे मोटी रकम मिलेगी. इस योजना के तहत निवेशक अपनी इच्छानुसार प्रीमियम राशि और अवधि चुन सकते हैं।

मैच्योरिटी पर पाएं 54 लाख रुपये

पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में जीवन लाभ पॉलिसी लेता है, तो उसे प्रति माह 7,572 रुपये या प्रति दिन 252 रुपये का निवेश करना होगा। यानी सालाना 90,867 रुपये जमा होंगे. वह करीब 20 लाख रुपये जमा करेंगे. मैच्योरिटी पूरी होने के बाद पॉलिसी धारक को 54 लाख रुपये की रकम मिलेगी. अगर आप एलआईसी के लाइफ बेनिफिट में निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस का लाभ भी दिया जाता है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी के लाभ

इस योजना के तहत 8 साल से लेकर 59 साल तक का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी के तहत बीमा धारक 10, 13 और 16 साल के लिए पैसा जमा कर सकता है, जो 16 से 25 साल की मैच्योरिटी पर दिया जाएगा। 59 साल का व्यक्ति 16 साल के लिए बीमा पॉलिसी चुन सकता है, ताकि उसकी उम्र 75 साल से ज्यादा न हो.

इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को इसका लाभ मिलता है. बीमा कंपनी नॉमिनी को बोनस के साथ बीमा का लाभ भी देती है. डेथ बेनिफिट इस पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट माना जाता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.