पोस्ट ऑफिस स्कीम: गारंटी के साथ पैसा होगा दोगुना- 5 लाख रुपये के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख रुपये...

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 09:36:25 AM
Post Office Scheme: Money will be doubled with guarantee – You will get Rs 10 lakh on investment of Rs 5 lakh

डाकघर योजना: आज के महंगाई के दौर में हर व्यक्ति अपनी आय का कुछ हिस्सा बचाना चाहता है ताकि वह अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सके।

आम जनता की इसी चिंता को ध्यान में रखते हुए अब भारतीय डाकघर ने कुछ बचत योजनाएं शुरू की हैं जिनमें आप निवेश कर एक निश्चित समय के बाद अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही बचत योजना लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है और लोग इसमें निवेश भी कर रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई इन निवेश योजनाओं में से एक किसान विकास पत्र योजना है, जो एक छोटी बचत योजना है। इस योजना में छोटे से लेकर बड़े तक हर कोई निवेश कर सकता है।

इस स्कीम में निवेश करने पर पोस्ट ऑफिस आपको मोटा मुनाफा दे रहा है जिसमें आपको दोगुना फायदा हो सकता है. आपको बता दें कि यह पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई सबसे फायदेमंद और अच्छे रिटर्न सेविंग स्कीम में से एक है।

पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई यह बचत योजना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी क्योंकि एक निश्चित समय के बाद आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई किसान विकास पत्र योजना में आपको 7 फीसदी ब्याज मिल रहा है. अगर आप इस स्कीम में 9 साल 7 महीने यानी 115 महीने तक निवेश करते हैं तो आपका पैसा दोगुना हो जाता है।


दरअसल, आपको बता दें कि डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में चक्रवृद्धि ब्याज के रूप में ब्याज दिया जाता है। इसका मतलब है कि अगर आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो एक निश्चित समय के बाद आपकी रकम 10 लाख रुपये हो जाएगी. पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना में आप न्यूनतम ₹1000 से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

इसके अलावा कोई भी भारतीय नागरिक किसान विकास पत्र योजना में निवेश शुरू कर सकता है। जबकि 10 साल से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता या अभिभावक इस योजना में निवेश कर सकते हैं। लेकिन जब बच्चा 10 साल का हो जाता है तो वह खुद ही उसका मालिक बन जाता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.