Post Office योजनाएं: दो लाख को बनाएं एक लाख, जानें पोस्ट ऑफिस की ये नई स्कीम

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jun 2023 09:40:31 AM
Post Office Schemes: Make two lakhs in one lakh, know this new scheme of post office

डाकघर योजनाएं: डाकघर में एक से अधिक सावधि जमा योजनाएं हैं। यहां न केवल ब्याज दरें ऊंची हैं, बल्कि भारत सरकार जमा राशि की गारंटी भी देती है। देश में कोई भी बैंक ऐसी गारंटी नहीं देता.

किसान विकास पत्र (KVP) इस डाकघर की एक जमा योजना है। यह देश की एकमात्र सरकारी जमा योजना है जहां जमा राशि दोगुनी हो जाती है। इसके अलावा इस योजना में कोई भी राशि जमा की जा सकती है.

फिलहाल पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम में जमा पैसा 115 महीने में दोगुना हो रहा है. 115 महीने 9 साल 7 महीने के बराबर है। इस योजना में चक्रवृद्धि आधार पर 7.50 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।

न्यूनतम सीमा

किसान विकास पत्र (KVP) की शुरुआत न्यूनतम 1000 रुपये से की जा सकती है. कोई ऊपरी सीमा नहीं है. इसलिए यह योजना उन लोगों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है जो अपना पैसा दोगुना करना चाहते हैं।

आर्थिक परेशानियों में भी लाभकारी

किसान विकास पत्र (KVP) एकल या संयुक्त नाम से लिया जा सकता है. अगर आप ज्यादा पैसा लगाना चाहते हैं तो भी कम पैसे में किसान विकास पत्र (KVP) खरीदना फायदेमंद है. मुसीबत के समय में भी किसान विकास पत्र आपकी आर्थिक मदद करेगा. जरूरत पड़ने पर किसान विकास पत्र (KVP) को गिरवी रखकर बैंक से लोन लिया जा सकता है. इस प्रकार, यह पैसा दोगुना करने की योजना बहुत आकर्षक हो जाती है। इस योजना में बच्चों के नाम पर भी पैसा जमा किया जा सकता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.