Vande Bharat Train: अब इस नए रूट पर चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस- जानें कब होगी शुरुआत?

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jul 2023 09:40:40 AM
Vande Bharat Train: Now Vande Bharat Express will run on this new route – Know when it will start

वंदे भारत एक्सप्रेस: स्वदेशी सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एक बार फिर चलने के लिए तैयार है। आठ कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उत्तर प्रदेश के कई शहरों को एक साथ जोड़ेगी. भारतीय रेलवे की योजना लखनऊ को अयोध्या के रास्ते गोरखपुर से जोड़ने की है. रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ-अयोध्या-गोरखपुर को 7 जुलाई को हरी झंडी दिखाए जाने की संभावना है.

पीएम मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस की इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. यह ट्रेन अयोध्या जंक्शन से होकर 302 किमी की दूरी चार घंटे से भी कम समय में तय करेगी। वंदे भारत जल्द ही यह दूरी तय करेगी. अभी इस रूट पर सफर करने में करीब 4.30 से 5 घंटे का समय लगता है.

वर्तमान में ट्रेन संख्या 22411 अरुणाचल सुपरफास्ट एक्सप्रेस गोंडा जंक्शन से गोरखपुर और लखनऊ के बीच 4 घंटे 35 मिनट में यात्रा करती है, जो सबसे कम समय है। इसके अलावा 12557 सप्त क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस और 12555 गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस कुल 4 घंटे 50 मिनट का समय लेती है।


आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, किराए और रूट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. हालांकि रेलवे बोर्ड इसे लॉन्च से पहले जारी करेगा. वहीं, पीएम के उद्घाटन को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते पीएम मोदी ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी.

इन पांच जगहों के लिए ट्रेन रवाना हो गई

वंदे भारत एक्सप्रेस की पांच ट्रेनें मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, बिहार और झारखंड में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी। पीएम मोदी ने जिन पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई उनमें रानी कमलापति (भोपाल)-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बैंगलोर वंदे भारत शामिल हैं। एक्सप्रेस और हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस।

कितने यात्रियों ने यात्रा पूरी की

यह सबसे तेज़ वंदे भारत एक्सप्रेस है जिसकी अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे तक है। जिन रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है, वहां यह सबसे तेज चलने वाली पैसेंजर ट्रेन है। 1 अप्रैल 2022 से 21 जून 2023 तक वंदे भारत एक्सप्रेस ने 2,140 यात्राएं पूरी कीं और कुल 2,520,370 यात्रियों को सेवा प्रदान की। आने वाले समय में भारत में लंबे रूटों के लिए भी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की योजना है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.