PPF ब्याज दर लाभ: PPF में इस तारीख तक करें निवेश, मिलेगा ज्यादा ब्याज का फायदा

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jul 2023 08:09:01 AM
PPF Interest Rate Benefits: Invest in PPF till this date, you will get the benefit of getting more interest

सार्वजनिक भविष्य निधि ब्याज: अगर आप पीपीएफ में पैसा निवेश करते हैं तो इसका अधिकतम लाभ और अधिकतम ब्याज पाने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना होगा जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करना एक अच्छा निवेश विकल्प है, लेकिन अगर आप इसमें सोच-समझकर पैसा लगाएंगे, तभी आपको अधिकतम फायदा मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप हर महीने पीपीएफ में पैसा डाल रहे हैं तो महीने की शुरुआत में 5 तारीख तक जमा कर दें, जिससे आपको पीपीएफ नियमों के मुताबिक उस महीने का ब्याज मिलता रहेगा.

5 तारीख तक पैसा जमा करना क्यों फायदेमंद है?

इसका सीधा जवाब यह है कि पीपीएफ पर फिलहाल 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है और यह पिछले महीने की आखिरी तारीख से नए महीने की पांच तारीख के बीच न्यूनतम बैलेंस पर तय होता है. पीपीएफ खातों में जमा राशि पर हर महीने ब्याज दिया जाता है लेकिन खाते में ब्याज वित्तीय वर्ष के अंत में यानी हर साल 31 मार्च को जमा किया जाता है। यह ब्याज उस खाते के लिए तभी देय होता है जब खाते में नई राशि महीने की 5 तारीख से पहले जमा की जाती है।

इसलिए निवेशकों को ब्याज पर ब्याज का लाभ तभी मिल सकता है, जब 5 तारीख तक खाते में रकम जमा हो जाए. अगर कोई पीपीएफ खाते में महीने की पांच तारीख के बाद पैसा जमा करता है तो उसे पिछले महीने का ब्याज और उस महीने का ब्याज नहीं मिल पाएगा.

इसे उदाहरण से समझें

मान लीजिए कि किसी पीपीएफ खाते में 5 अप्रैल 2022 को 1 लाख रुपये हैं और इस खाते का निवेशक 6 अप्रैल 2022 को 1.5 लाख रुपये का अतिरिक्त निवेश करता है। तो पीपीएफ के नियमों के अनुसार, निवेशकों को 5 अप्रैल 2022 से 30 अप्रैल 2022 तक न्यूनतम शेष राशि पर ही ब्याज मिलेगा, जो कि 1 लाख रुपये था। इसका मतलब है कि निवेशक को अप्रैल 2022 के लिए 1.5 लाख रुपये के निवेश का ब्याज नहीं मिलेगा। इसका मतलब है कि अगर निवेशक ने 5 अप्रैल तक पीपीएफ खाते में 1.5 लाख रुपये जमा कर दिए होते, तो उसे पूरे 2.5 लाख रुपये के निवेश पर अप्रैल का ब्याज मिलता।

इसलिए निवेशकों को पीपीएफ में पैसा लगाते समय पूरी प्लानिंग के साथ निवेश करना चाहिए ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके. उन्हें 5वें दिन तक पीपीएफ में निवेश करने का नियम बना लेना चाहिए.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.